दिल्ली में नए साल तक शीतलहर चलने का पूर्वानुमान, 3 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

दिल्ली समाचार
Updated Dec 28, 2020 | 20:54 IST | भाषा

Delhi Weather: मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे कम और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है, तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है।

cold
ठंड का मौसम  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर ठंडी हवाएं चलने के कारण दिल्ली के हिस्सों में अगले चार दिन शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है। यह जानकारी मौसम विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को दी। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तामपान 5.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
उन्होंने कहा कि अयानगर और जफरपुर मौसम स्टेशनों में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4 डिग्री सेल्सियस और 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या पर तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। उसने कहा कि अगले चार दिनों के दौरान दिल्ली के हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 'छिटपुट से लेकर अच्छी खासी' बर्फबारी हुई है।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी हिमालय से चलने वाली ठंडी तथा शुष्क उत्तरी/उत्तरी पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। आईएमडी ने कहा, 'पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में शीतलहर चल सकती है। क्षेत्र में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाने का भी पूर्वानुमान है।'

मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे कम और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है, तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है। दिल्ली में पिछले रविवार को सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो इस मौसम में अभी तक का सबसे कम तापमान है।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर