Delhi News: दिल्ली में गहराया जल संकट, जल बोर्ड ने जारी किया टोल फ्री नंबर, तत्‍काल होगी समस्या की सुनवाई

Delhi News: दिल्‍ली के कई इलाके इस समय पेयजल की समस्‍या से जूझ रहे हैं। लोगों की सबसे बड़ी समस्‍या, शिकायत के बाद भी समस्‍या का समाधान न होना है। अब दिल्लीवासी शिकायत करने के 24 घंटे के भीतर अपनी समस्‍या का समाधान पाएंगे।

water crisis
दिल्‍ली में गहराया जल संकट  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • गर्मी के साथ दिल्‍ली के कई इलाकों में बढ़ा पेयजल का संकट
  • दिल्‍ली जब बोर्ड की वेबसाइट पर दर्ज करवा सकते हैं अपनी शिकायत
  • टोल फ्री नंबर 1916 पर फोन करने के बाद जल्‍द होगा समस्‍या समाधान

Delhi News:  बढ़ते तापमान के साथ इस समय राजधानी में पेयजल की समस्या भी गहराती जा रही है। शहर के कई इलाकों में लोगों को पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है। झुग्गियों में पानी के लिए लगने वाली लाइन अब मारपीट में बदलने लगी है। लोगों तक पर्याप्‍त मात्रा में जलापूर्ति करने के लिए दिल्‍ली जल बोर्ड लगातार प्रयास कर रहा है, लेकिन इसके बाद भी समस्‍या जस की तस बनी हुई है। पानी को लेकर लोगों को सबसे ज्‍यादा परेशानी तब होती है, जब शिकायत के बाद भी समस्‍या का समाधान नहीं हो पाता है।

ऐसे में दिल्‍ली सरकार ने भी कई बड़े बदलाव किए हैं। इसके लिए पूरे सिस्टम की मॉनीटरिंग की जा रही है। इसके लिए बकायदा जीपीएस का उपयोग किया जा रहा है। वहीं ऐसे 10141 फिक्स्ड वाटर सप्लाई पॉइंट को चिन्हिंत किया गया है, जहां पर रोजाना पानी की सप्लाई की जरूरत पड़ती है। इनका शेड्यूल जल्द दिल्ली जल बोर्ड की वेबसाइट पर होगा। अगर आप भी पानी की समस्‍या से जूझ रहे हैं, तो इन जगहों पर शिकायत दर्ज कर तत्‍काल मदद पा सकते हैं।

जल बोर्ड की वेबसाइट पर करें शिकायत

पेयजल से जुड़ी किसी भी तरह की समस्‍या की शिकायत के लिए दिल्‍ली जल बोर्ड की वेबसाइट सबसे कारगर है। यहां पर 24 घंटे बोर्ड के उच्‍च अधिकारियों द्वारा मॉनिटर की जाती है। जल आपूर्ति के लिए क्षेत्र के अनुसार समय की पूरी जानकारी दिल्ली जल बोर्ड की वेबसाइट पर प्रतिदिन अपडेट की जाती है। यहां पर शिकायत का ऑप्‍शन भी मिलता है। शिकायत मिलने के 24 घंटे के अंदर आपकी समस्‍या का समाधान किया जाएगा।

वाटर इमरजेंसी सेंटर करेगा समस्याओं का समधान

पानी की समस्‍याओं के निवारण के लिए कई जगहों पर वाटर इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाया गया है। इन इमरजेंसी कंट्रोल रूम में आप शिकायत दर्ज कराने के लिए कस्टमर केयर सेंटर के टोल फ्री नंबर 1916 पर फोन कर सकते हैं। शिकायत मिलने के बाद समस्‍या निवारण के लिए 24 घंटे का समय दिया जाता है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर