Delhi Air Quality: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 300 के पार

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता एक बार फिर खराब हो गई है। एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 300 के पार चला गया है।

Delhi Air Quality: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 300 के पार
दिल्ली में एक्यूआई 300 के पार 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में वायु की गुणवत्ता खराब, कई जगहों पर पर एक्यूआई लेवल 300 के पार
  • हवा की रफ्तार में आई कमी, स्मॉग का कहर

नई दिल्ली। दिल्ली की हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ गई है। सीधे सीधे इसे आप कह सकते हैं कि हम जहरीली हवा ले रहे हैं। सीपीसीबी का कहना है कि एक तरफ पिछले कुछ दिनों से हवा की रफ्तार में कमी आई है और दूसरी तरफ मानकों की अनदेखी कर निर्माण कार्य में तेजी आई और उसका असर साफ साफ नजर आ रहा है।  ।

दिल्ली में बहुत खराब हवा
सुबह 6 बजे अपडेट किए गए SAFAR के अनुमान के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय, पूसा रोड, मथुरा रोड और अय्यनगर सहित राष्ट्रीय राजधानी में कई क्षेत्रों में क्रमशः 317, 308, 341 और 301 के एक्यूआई के साथ बहुत खराब श्रेणी में हवा की गुणवत्ता दर्ज की गई।सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) द्वारा अपडेट किए गए नवीनतम अनुमानों के अनुसार, मंगलवार की सुबह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 316 की AQI के साथ बहुत खराब श्रेणी में आ गई। PM2.5 सर्दियों की विशेषता के रूप में PM10 के बजाय प्रमुख प्रदूषक बना हुआ है

दिल्ली के कुछ हिस्सों में मध्यम हवा
हालांकि, दिल्ली के लोधी रोड, आईआईटी दिल्ली सहित कुछ हिस्सों में मध्यम श्रेणी में क्रमशः 297 और 269 के एक्यूआई के साथ हवा की गुणवत्ता दर्ज की गई। SAFAR के अनुसार, 51 और 100 की सीमा के बीच AQI को 'संतोषजनक' या 'बहुत अच्छा' माना जाता है, 101-200 'मध्यम' है, 201-300 'गरीब' की श्रेणी में आता है। जबकि 300-400 को 'बहुत खराब' माना जाता है, 401-500 के बीच का स्तर 'खतरनाक' श्रेणी में आता है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर