Delhi Weather : दिल्लीवासियों पर दोहरी मार, कंपकंपाती सर्दी के बीच 'बहुत खराब' की श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण 

Delhi Pollution : भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर (AQI)'बहुत खराब' की श्रेणी में रहने वाला है। प्रदूषण की स्तर में अधिकता क्रिसमस तक जारी रहेगी।

 Delhi's AQI slips to 369, remains in 'very poor' category
दिल्ली में सर्दी के बीच प्रदूषण भी बढ़ा।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • पिछले कुछ दिनों में दिल्ली के प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ था
  • हवा कमजोर पड़ने से एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है
  • 'बहुत खराब' की श्रेणी में पहुंचा एक्यूआई, क्रिसमस के बाद मिलेगी राहत

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में सर्दी और प्रदूषण की दोहरी मार पड़ रही है। पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण के स्तर में कमी आने से लोगों ने राहत की सांस ली थी लेकिन इसमें एक बार फिर वृद्धि होनी शुरू हो गई है। प्रदूषण का स्तर बढ़कर 'बहुत खराब' की श्रेणी में पहुंच गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक मंगलवार सुबह राजधानी में वायु गुणवत्ता स्तर 369 रिकॉर्ड किया गया। एक्यूआई में यह वृद्धि ऐसे समय हुई है जब दिल्ली के लोग कंपकंपाती सर्दी के सितम से पहले से परेशान हैं।  

क्रिसमस के बाद प्रदूषण से मिलेगी राहत

भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर (AQI)'बहुत खराब' की श्रेणी में रहने वाला है। प्रदूषण की स्तर में अधिकता क्रिसमस तक जारी रहेगी। विभाग का कहना है कि हवा के कमजोर पड़ने की वजह से प्रदूषण के स्तर में वृद्धि हो रही है, हालांकि क्रिसमस के बाद इसमें सुधार होने की उम्मीद है। SAFAR के मुताबिक नोएडा में एक्यूआई का स्तर 319 और गुरुग्राम में 306 है।   

Delhi Weather: कड़ाके की ठंड की गिरफ्त में दिल्ली, सितम ढाएगी सर्दी, मौसम विभाग का येलो अलर्ट

दिल्ली में निर्माण की गतिविधियों को मंजूरी

राजधानी में प्रदूषण के स्तर में सुधार होता देख सोमवार से निर्माण और तोड़-फोड़ की गतिविधियों की मंजूरी दे दी गई। साथ ही ट्रकों के प्रवेश की अनुमति देते हुए कुछ निर्देश जारी किए गए। पर्यवारण मंत्री गोपाल राय ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'हमने आज से (सोमवार से) निर्माण एवं विध्वंस गतिविधियों की अनुमति दे दी है...हालांकि, मैं ऐसे कार्यों में शामिल सभी एजेंसियों से लापरवाह न होने या अनुमति का अनुचित लाभ न उठाने की अपील करता हूं।'

Delhi Air Pollution: चार दिन की राहत के बाद दिल्ली की हवा हुई जहरीली, एक्यूआई 300 के पार

'खराब' श्रेणी में थी वायु गुणवत्ता

वायु गुणवत्ता में सुधार और अनुकूल मौसम पूर्वानुमान के मद्देनजर, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों और राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटा दिया। आयोग ने कहा कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'बहुत खराब' श्रेणी से सुधरा है और पिछले तीन दिनों से लगातार 'खराब' श्रेणी में है।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर