Earthquake in Delhi: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, तीव्रता 4.2

दिल्ली समाचार
Updated Dec 18, 2020 | 00:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Earthquake in Delhi:दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार रात को करीब 11:45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 थी। इसका केंद्र गुरुग्राम 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में था।

Earthquake
प्रतीकात्मक तस्वीर 
मुख्य बातें
  • गुरुवार रात दिल्ली एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में झटके महसूस किए गए
  • इस साल दिल्ली में खूब महसूस किए गए हैं भूकंप के झटके

नई दिल्ली: दिल्ली के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 बताई गई और इसका केंद्र गुरुग्राम के साउथ वेस्ट में 48 किलोमीटर दूर है। भूकंप के झटके दिल्ली के अलावा एनसीआर के हिस्सों में भी महसूस किए गए हैं। नोएडा, गाजियाबाद  और गुरुग्राम में भी झटके महसूस किए गए हैं। लोग ट्विटर पर इसके बारे में लिख रहे हैं। भूकंप के झटके गुरुवार रात करीब 11.45 बजे महसूस किए गए। अच्छी बात ये है कि किसी के जान-माल की हानि की जानकारी सामने नहीं आई है।

इस साल दिल्ली में भूकंप के खूब झटके आए हैं। दिल्ली में अप्रैल से जुलाई के आखिरी तक करीब 18 बार भूकंप के झटके आए। पिछले 10 सालों में शहर में तकरीबन 100 बार भूकंप आए हैं।

दिल्ली सरकार ने जारी किया था परामर्श

बार-बार आ रहे भूकंपों को देखते हुए इस साल दिल्ली सरकार ने एक अभियान की भी शुरुआत की थी। दिल्ली सरकार ने सलाह दी थी कि सभी लोग अपने सभी जरूरी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, आधार कार्ड, प्रिस्क्रिप्शन, मेडिकल रिकॉर्डस आदि को स्कैन करके ऑनलाइन या अपने ईमेल एड्रेस पर सुरिक्षत रख लें। दिल्ली सरकार के 1077 नंबर को अपने मोबाइल में सेव कर लें। दिल्ली सरकार ने सभी लोगों के लिए एक सलाह जारी करते हुए कहा कि अपने घर और काम करने वाली जगह की मजबूती की जांच करवाएं। अगर जरूरत पड़े तो इंजीनियर से सलाह लें और दरार व अन्य खामियों को सही करवाएं।

दिल्ली सरकार ने अपने परामर्श में कहा, जांच कर लें कि आपके घर या ऑफिस के सभी फर्नीचर, जमीन, दीवार व छत से मजबूती के साथ सटे हों या बंधे हों। पहियों वाले फर्नीचर व कोई स्टोरेज उपकरण आदि जमीन पर जहां रखें हों, वहां वो अच्छे तरीके से लॉक किए गए हों। भूकंप में अगर आप फंसे हैं, तो खुद आवाज लगाने की जगह आसपास की चीजों से आवाज करने का प्रयास करें। यदि आप बाहर हैं तो, खुली जगह पर जाएं और पेड़, साइन बोर्ड, बिल्डिंग, बिजली के तार व खंभों से दूर रहें। आपातकालीन किट जैसे टॉर्च, पॉवर बैंक व चार्जिग केबल, जरूरी दवाइयां, एलर्जी की बीमारी से सम्बंधित जानकारी, थोड़ा बहुत कैश, जरूरी पहचान पत्रों की फोटो कॉपी, अपने ब्लड ग्रुप की जानकारी व एलर्जी संबंधित जानकारी, ऐड किट, पानी का इंतजाम रखें।

इन बातों का रखें ध्यान

विशेषज्ञों के मुताबिक यदि भूकंप के दौरान कोई व्यक्ति अंदर हैं तो, ड्रॉप-कवर-होल्ड का अभ्यास करें। किसी मजबूत मेज या बेड के नीचे चले जाएं। एक हाथ अपने सिर पर रखकर उसे सुरिक्षत करें और दूसरे हाथ से फर्निचर को थाम लें। खिड़कियों, बुककेस, बुकशेल्फ, बड़े आकार के शीशे, लटकते हुए पौधे, पंखे और दूसरी भारी चीजों से दूर रहें। भूकंप के झटके रुकने तक अपने आपको इन चीजों से बचाए रखें। जब झटके रुक जाएं, तो अपने घर या स्कूल की इमारत से बाहर निकल कर खुले मैदान की ओर जाएं। दूसरों को धक्का न दें।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर