Liquor in Delhi: दिल्ली में सक्रिय हुईं शराब पहुंचाने का दावा करने वाली 'फर्जी वेबसाइटें', कई लोग हुए शिकार

fake websites claiming deliver alcohol at your doorstep in delhi:दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब की बिक्री के लिए एक ई-टोकन सिस्टम लॉन्च किया है इसकी आड़ में फर्जी बेवसाइट और फोन नंबर भी सामने आए है।

Representational Image
प्रतीकात्मक फोटो 

नई दिल्ली: दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान शराब की मारामारी को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने प्रभावी कदम उठाते हुए ई-टोकन सिस्टम लॉन्च किया, यह निर्णय शराब की दुकानों पर भीड़ को देखते हुए लिया गया है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखा जा सके, लेकिन शातिर लोगों को भी कमी नहीं और उन्होंने इस मौके का फायदा उठाकर फर्जी वेबसाइटें बना दीं और ठगी में लग गए। 

दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने राजधानी में आपके दरवाजे पर शराब पहुंचाने का दावा करने वाली फर्जी वेबसाइटों के खिलाफ क्राइम ब्रांच और साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज की है। 

ऐसी कुछ फर्जी वेबसाइट और फोन नंबर सोशल मीडिया पर सामने आए जिसमें सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीच शराब पहुंचाने का वादा कर ठगी की गई ऐसा तब हुआ जब दिल्ली सरकार ने शराब की दुकानों के बाहर भीड़ को कम करने के लिए ई-टोकन वितरण प्रणाली की घोषणा की।

वेबसाइटों ने उन्हें होम डिलीवरी का वादा किया
दिल्ली के कई लोग इसके झांसे में आ गए और उस नंबर पर कॉल किया, जो फर्जी वेबसाइटों पर दिए गए थे और पैसा इलेक्ट्रॉनिक रूप से ट्रांस्फर किया गया और वेबसाइटों ने उन्हें होम डिलीवरी का वादा किया था। बाद में पता चला कि इन वेबसाइटों को संचालित करने वालों के पास न तो अनुमति थी और न ही शराब।

जिन लोगों के साथ धोखाधड़ी हुई है, उन्होंने आबकारी विभाग से संपर्क किया, विभाग कार्रवाई में जुट गया और अपराध शाखा और साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज की। गौरतलब है कि चार मई से लॉकडाउन  पार्ट 3 शुरु हुआ था और इसके साथ ही देश के अलग अलग शहरों से जो तस्वीरें सामने आईं वो हैरान करने वाली थी।

कतारों में लगे लोगों को कोरोना का खौफ नहीं था, उन्हें तो डर इस बात का था कि दुकानों में बंद शराब पेटियां कहीं खत्म न हो जाए। दिल्ली के कुछ इलाकों में पुलिस को लाठियां तक भांजनी पड़ी कई जगहों पर तो दुकानें बंद करानी पड़ गई।

70 फीसदी 'स्पेशल कोरोना फीस' लगाने के बाद भी स्थिति जुदा नहीं 
दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फीसदी 'स्पेशल कोरोना फीस' लगा दी जिससे दिल्ली में शराब एमआरपी से 70 फीसद अधिक मंहगे दर पर मिल रही है। शराब महंगी हो या ना इसे खरीदने वालों में कमी नहीं हो रही है। ये इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अब भी दिल्ली में शराब की दुकानों के बाहर लोगों की लाइनें लग रही हैं।

इससे पहले सोमवार को जब 40 दिन बाद शराब की दुकानें खोली गईं तो स्थिति काफी खराब हो गई थी। दुकानों के आगे लंबी-लंबी लाइनें लग गईं थीं और लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया। कई जगह स्थिति बिगड़ गई जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर