Delhi Connectivity News: दिल्‍ली बनेगी दुनिया की सबसे कनेक्‍टेड कैपिटल में से एक, इंतजार बस दो साल का...

Delhi Connectivity: राजधानी दिल्‍ली विश्‍व के सबसे कनेक्‍टेड कैपिटल में से एक बनने जा रही है। दिल्‍ली को देश के प्रमुख शहरों से जोड़ने के लिए इस समय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा एक्‍सप्रेसवे और एक्‍सेस कंट्रोल्‍ड हाईवेज का जाल बिछाया जा रहा है। दो एक्‍सप्रेसवे बन कर शुरू हो गए हैं, वहीं चार एक्‍सप्रेसवे 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगे।

Delhi Connectivity
ईस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे पर शुरू हो चुका है यातायात  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली 2024 तक बनेगी विश्‍व की सबसे कनेक्‍टेड कैपिटल में से एक
  • आगामी दो साल के अंदर चार अन्‍य एक्‍सप्रेसवे बनकर हो जाएंगे तैयार
  • दिल्‍ली से मुंबई, वडोदरा, जयपुर, श्रीनगर और देहरादून जाना होगा आसान

Delhi Connectivity: दिल्‍ली अब देश के किसी भी शहर से दूर नहीं रहेगा। आने वाले दो वर्षों में दिल्‍ली देश के लगभग सभी बड़े शहरों के साथ डायरेक्‍ट जुड़ जाएगी। दिल्‍ली को दूसरे शहरों से जोड़ने के लिए इस समय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा एक्‍सप्रेसवे और एक्‍सेस कंट्रोल्‍ड हाईवेज का जाल बिछाया जा रहा है। राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, वर्ष 2024 तक मुंबई, वडोदरा, जयपुर, श्रीनगर और देहरादून जैसे शहरों से दिल्‍ली आने का रास्‍ता सीधा और सरपट हो जाएगा। जिसके बाद दिल्‍ली दुनिया में सबसे ज्‍यादा कनेक्‍टेड कैपिटल में से एक बन जाएगी।

अधिकारियों के अनुसार, छह एक्‍सप्रेसवे और एक्‍सेस कंट्रोल्‍ड हाईवेज में दो ईस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे और मेरठ एक्‍सप्रेसवे बनकर तैयार होने के साथ यातायात के लिए शुरू हो चुके है। वहीं, चार का तेज गति से निर्माण कार्य चल रहा है। इनमें दिल्‍ली- मुंबई एक्‍सप्रेसवे, दिल्‍ली-देहरादून, दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा और अर्बन एक्‍सटेंशन रोड-2 शामिल है। ये सभी वर्ष 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि, इन एक्‍सप्रेसवे के शुरू हो जाने के बाद शहर से बाहर निकलने में लगने वाला लंबा वक्‍त खत्‍म हो जाएगा और लोग तेज से एक से दूसरे शहर आ जा सकेंगे।

जानें इन एक्‍सप्रेसवे पर कितना हुआ है निवेश

एनएचएआई के डेटा के अनुसार, इन हाईस्‍पीड रोड लिंक पर 50 हजार करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है। ये सभी सड़कें सीधे दिल्‍ली से जुड़ेंगी। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इन सड़कों के बारे में एक कार्यक्रम में बताते हुए कहा था कि, दिल्‍ली-एनसीआर के चारों तरफ सड़कों का अच्‍छा जाल बनाकर राजधानी का कंजेशन कम किया जाएगा। इससे दिल्‍ली का बोझ भी काफी कम होगा। एनएचएआई के अनुसार, दिल्‍ली से मौजूदा और आगामी हाईवे लिंक यूपी के नए एक्‍सप्रेसवे से कनेक्‍ट होंगे। इन सड़कों पर वाहन चालाकों से ऑटोमैटिक आरएफआईडी आधारित फास्‍टैग सिस्‍टम के जरिये टोल कलेक्‍शन वसूला जाएगा। जिससे दिल्‍ली आना-जाना और भी सुविधाजनक रहेगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर