दिल्ली मेट्रो से 8 कुत्तों की विदाई, जांबाज सिपाही की तरह करते थे यात्रियों की सुरक्षा

दिल्ली मेट्रो में 10 साल तक सेवाएं देने के बाद सीआईएसएफ के 8 कुत्तों की विदाई हो गई। ये यात्रियों की सुरक्षा करते थे।

Farewell of 8 dogs from Delhi metro, Like brave soldiers used to guard passengers
दिल्ली मेट्रो से सीआईएसएफ के 8 कुत्तों की विदाई (प्रतीकात्मक तस्वीर) 

नयी दिल्ली : सीआईएसएफ की दिल्ली मेट्रो इकाई में 10 साल तक सेवाएं देने के बाद बल के 8 कुत्तों की गुरुवार को विदाई हो गई। बल के वरिष्ठ अधिकारियों ने इन कुत्तों को ऐसे ''जांबाज सिपाही'' करार दिया, जिन्होंने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरी शिद्दत के साथ अपने दायित्व का निर्वहन किया। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने पूर्वी दिल्ली में एक शिविर में अपने इन सिपाहियों के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया, जिसमें उन्हें उनकी सेवाओं के लिए पदकों से नवाजा गया।

अधिकारियों ने बताया कि लिली, जेंसी, ब्लैकी, पुस्टी और लूसी (सभी मादा लैब्रेडर), रोजी तथा ट्वीकी (मादा जर्मन शेफर्ड) तथा मिनी (मादा कॉकर स्पैनियल) ने दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में 2,800 से अधिक लावारिस या संदिग्ध सामान और वाहनों की जांच पड़ताल की। उन्होंने बताया कि बल के पास मेट्रो नेटवर्क की सुरक्षा के लिए करीब 50 कुत्तों की एक टीम है।

सीआईएसएफ के उपमहानिरीक्षक (दिल्ली मेट्रो सुरक्षा) जितेन्द्र राणा ने कहा कि हम उनकी सेवाओं के लिए आभारी हैं। वे हमारे जाबांज सिपाही हैं, जिन्होंने पूरी शिद्दत से अपनी सेवाएं दीं। ''

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर