Delhi Crime: एक का तीन नोट बनाने का झांसा देकर विदेशी करता था ठगी का खेल, हुआ गिरफ्तार तो बताया पूरा खेल

Delhi Crime: दिल्‍ली पुलिस ने एक नोट से तीन नोट बनाने वाले एक सिंडिकेट का पर्दाफाश करते हुए एक अफ्रीकन ठग को गिरफ्तार किया है। आरोपी केमिकल से एक नोट को तीन नोट में बदलने का दावा करके लोगों को ठगता है। आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस नकली ग्राहक बनकर पहुंची और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

 foreign thugs
एक नोट का तीन नोट बनाने वाला विदेशी ठग गिरफ्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • एक से तीन नोट बनाने वाला विदेशी ठग गिरफ्तार
  • आरोपी केमिकल से करता था नोट तीन गुना करने का दावा
  • पुलिस ने नकली ग्राहक बनकर पकड़ा शातिर ठग

Delhi Crime: राजधानी में एक नोट से तीन नोट बनाकर ठगी करने का अनोखा मामला सामने आया है। ठगी का यह सिंडिकेट एक अफ्रीकन ठग चलाता था। आरोपी लोगों को केमिकल के जरिये एक नोट से तीन नोट बनाने का झांसा देता था।  दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने आरोपी अफ्रीका के कैमरून निवासी फेमाकन को गिरफ्तार कर लिया है। जांच में पुलिस को आरोपित के पास से डेढ़ लाख रुपये के नकली नोट भी मिले हैं। पूछताछ में पता चला कि आरोपी टूरिस्‍ट वीजा पर भारत आया था और यहां पर लंबे समय से लोगों को इसी तरह ठगी का शिकार बना रहा था।

इस शातिर ठग को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस ने भी शातिर तरीका अपनाया। आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस टीम 50 हजार रुपये को डेढ़ लाख रुपये कराने के लिए नकली ग्राहक बनकर पहुंची। बातचीत होने के बाद जैसे ही ठग ने पुलिसकर्मियों से पैसे लिए उसे गिरफ्तार कर लिया। तलाशी लेने पर उसके पास से डेढ़ लाख रुपये के नकली नोट बरामद किए गए। फिलहाल पुलिस आरोपित से पूछताछ कर यह पता लगाने की कोशिश कर रही है, कि उसने अब तक कितने लोगों को इस तरह से नकली नोट दिए हैं।

ऐसे हुआ ठगी के मामले का खुलासा

दिल्‍ली पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कुछ दिन पहले आरोपी फेमाकान ने गुरुग्राम के समसपुर निवासी धर्मवीर को एक लाख रुपये का चूना लगाया था। ड्राई क्लीनिंग का काम करने वाले धर्मवीर केमिकल खरीदने के लिए इंटरनेट पर सर्च कर रहे थे, जहां से उन्हें एक नंबर मिला। उस पर बात की तो उन्हें महिपालपुर स्थित एक होटल में बुलाया गया। वह वहां पहुंचे तो उन्हें फेमाकान मिला। उसने धर्मवीर से कहा कि वह उसे बाजार भाव से आधे रेट पर केमिकल दे देगा, लेकिन इसके लिए उसे कम से कम एक लाख रुपये का केमिकल लेना पड़ेगा। इस दौरान फेमाकान ने धर्मवीर को बताया कि उसके उसके पास एक ऐसा केमिकल भी है, जो एक नोट से तीन नोट बना देता है। धर्मवीर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि आरोपित ने उसके सामने ही पांच सौ के एक नोट से तीन नोट बनाकर दिए और बाजार में चलाने के लिए कहा।

असली नोटों के बदले दिए नकली नोट

उन नोटों को उसने बाजार में भी चलाया और बैंक में भी जमा हो गए। बाद में पता चला कि आरोपित ने उसे असली नोट ही दिए थे। इसके बाद फेमाकान ने पीड़ित को फोन कर कहा कि वह अपना केमिकल ले लाए। जब वह होटल पहुंचा तो आरोपित ने कहा कि ड्राई क्लीनिंग में इस्तेमाल होने वाला केमिकल अभी खत्‍म हो गया है। ऐसे में उसने एक लाख रुपये के केमिकल के जरिये तीन लाख देने की बात कही। फिर आरोपित ने पीड़ित से असली एक लाख रुपये लेकर उसे दो लाख रुपये भी दे दिए। बाद में जब उसे नकली नोट होने की जानकारी मिली तो उसने पीड़ित ने क्राइम ब्रांच से शिकायत की।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर