दिल्ली विधानसभा परिसर में सुरंग के बाद मिला फांसी घर, यहां क्रांतिकारियों को दी जाती थी सजा!

दिल्ली विधानसभा परिसर में एक फांसी घर मिला। विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि इसका निरीक्षण किया जाएगा और पुरातत्व विभाग को इसके बारे में सूचित किया जाएगा।

Hanging house was found after tunnel in Delhi Assembly complex
दिल्ली विधानसभा परिसर में मिला फांसी घर 
मुख्य बातें
  • दिल्ली विधानसभा परिसर में सुरंग सितंबर महीने में मिली थी।
  • लाल किले से जोड़ने वाली सुरंग मिली थी।
  • उसके बाद फांसी घर मिलने की उम्मीद थी।

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा (पुराना सचिवालय) को ऐतिहासिक लाल किले से जोड़ने वाली सुरंग मिलने के महीनों बाद सोमवार को विधानसभा परिसर के अंदर एक फांसी घर मिला। दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने प्रेस को बताया कि एक खोखली दीवार को गिराए जाने के बाद फांसी का घर मिला। उन्होंने कहा कि निरीक्षण किया जाएगा और पुरातत्व विभाग को इसके बारे में सूचित किया जाएगा।सुरंग सितंबर के महीने में मिली थी। गोयल ने तब मीडिया से कहा था कि अंग्रेजों ने इसका इस्तेमाल मौत की सजा पाए दोषियों को लाने-ले जाने के लिए किया होगा। इसलिए, उन्होंने कहा कि फांसी के घर का मिलना अत्यधिक संभावित था। हालांकि पुरातत्व विभाग की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। सीवर कार्य और दिल्ली मेट्रो निर्माण के कारण सुरंग भी नष्ट हो गई थी। राम निवास गोयल ने कहा कि सुरंग खोजने के बाद (2016 में) फांसी के घर की भविष्यवाणी की गई थी। हमने एक खोखली दीवार को तोड़ा और यह पाया। मैं नहीं कह सकता कि नीचे क्या है।उन्होंने का कि यह विधान सभा 1926 तक कार्य करती रही और 1912 तक इसे केंद्रीय विधान सभा के रूप में जाना जाता था। बाद में इसे एक अदालत में बदल दिया गया। क्रांतिकारियों को यहां लाल किले से सुरंग के जरिए लाया गया था।

यह ब्रिटिश काल की प्रतिष्ठित इमारत 1912 में स्थापित की गई थी। इसे ई मोंटेग थॉमस द्वारा इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल और बाद में सेंट्रल लेजिस्लेटिव असेंबली (1919 के बाद) के लिए डिजाइन किया गया था। जब तक कि नई दिल्ली में भारत के नवनिर्मित संसद भवन का उद्घाटन 18 जनवरी, 1927 को नहीं हुआ था।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर