Jobs Update: भारतीय सेना में महिलाओं व पुरुषों के लिए निकली भर्ती, इतने पदों पर कर सकते हैं आवेदन

Jobs Alert: भारतीय सेना के विभिन्न पदों को लेकर बोर्ड द्वारा भर्ती निकाली गई है। इन पदों के लिए महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कुछ मानक तय किए गए हैं। इन मानकों को पूरा करने वाले अभ्यर्थी इन पदों पर अपना आवेदन कर सकते हैं।

Recruitment out in Indian Army, can apply for so many posts
भारतीय सेना में भर्ती ( प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय सेना ने युवाओं को लेकर निकाली भर्ती
  • महिला और पुरुष दोनों ही कर सकेंगे आवेदन
  • शॉर्ट सर्विस कमीशन एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत मांगे गए आवेदन

भारतीय सेना में शामिल होने वाले इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए यह सुनहरा मौका है। देश की रक्षा के लिए जज्बा रखने वाले युवा विभिन्न पदों पर निकली हुई भर्ती प्रक्रिया में भाग लेकर देश की रक्षा के लिए सीमा पर जा सकेंगे। भारतीय सेना में शामिल होने के लिए वह अपना आवेदन कर सकते हैं। भारतीय सेना में विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। जिसमें सुयोग्य उम्मीदवार अपनी भागीदारी कर सकते हैं।

विभिन्न पदों के लिए भारतीय सेना में आवेदन मांगे गए हैं जिसमें पुरुष अभ्यर्थी और महिला अभ्यर्थी दोनों ही अपना आवेदन कर सकते हैं। भारतीय सेना में शार्ट सर्विस कमीशन एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम 52वीं कोर्स भर्ती के तहत आवेदन मांगे गए हैं। भर्ती के तहत 50 पुरुषों के सापेक्ष आवेदन मांगे गए हैं, तो वही पांच सीटों पर महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन 55 पदों के लिए युवा अपना आवेदन कर सकेंगे। 

इस आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकेंगे आवेदन

भारतीय सेना में निकली भर्ती के लिए अब युवाओं को इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं होगी नीचे दिए हुए वेबसाइट पर क्लिक कर वह सीधे आवेदन कर सकेंगे इसके लिए उन्हें भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर अपना आवेदन करना हैं। 

आवेदन के लिए यह होनी चाहिए योग्यता

भारतीय सेना में निकली भर्ती में आवेदन से पहले आप अपनी योग्यता अवश्य जान लें। यदि आपके अंदर यह योग्यताएं हैं, तभी आप भारतीय सेना में निकली हुई भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। योग्यता पूरी नहीं होने पर अभ्यर्थी आवेदन के पात्र नहीं होंगे। अभ्यर्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि, वह विवाहित ना हो। इसमें अविवाहित को ही वरीयता दी जाएगी। इसके अलावा अभ्यर्थियों के पास एनसीसी के सी सर्टिफिकेट का होना भी अनिवार्य है। एनसीसी के सी सर्टिफिकेट रखने वाले अभ्यर्थी ही, इसमें अपना आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से उत्तीर्ण हों। अभ्यर्थियों के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ ही स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। स्नातक में 50 फीसदी से कम वाले अभ्यर्थी इसमें अपना आवेदन नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के अभ्यर्थी भी अपना आवेदन इसमें कर सकेंगे। अभ्यर्थियों की आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 19 वर्ष व अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तक रखी गई है। इस उम्र के अलावा अन्य अभ्यर्थी इसमें अपना आवेदन नहीं कर सकेंगे। अभ्यर्थियों की आयु की गणना 1 जुलाई 2022 के आधार पर की जाएगी। 

दो चरणों में होगी परीक्षाएं

भारतीय सेना में ज्वाइन होने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। जहां पर वह भारतीय सेना में शामिल हो सकेंगे। चयन प्रक्रिया के तहत सबसे पहले अभ्यर्थियों के आवेदनों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद इन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार की प्रक्रिया भी दो चरणों में पूरी की जाएगी। अभ्यर्थी मेडिकल परीक्षण के बाद भारतीय सेना में शामिल हो सकेंगे। 

इस समय से पहले पूरी कर लें अपनी आवेदन प्रक्रिया

भारतीय सेना में निकले पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इसके अंतिम दिन से पहले ही अपना आवेदन संपूर्ण कर लें। समय बीत जाने के बाद इसकी तिथि आगे नहीं बढ़ाई जाएगी इसलिए भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू है और यह 13 अप्रैल तक जारी रहेगी। 13 अप्रैल के बाद इस पर आवेदन नहीं लिए जाएंगे। इसके लिए स्पेशल एंट्री स्कीम 52वां कोर्स अक्टूबर 2022 से शुरू होगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर