Delhi Flower Market: गाजीपुर फूल मार्केट की शक्ल बदलेगी केजरीवाल सरकार, 197 करोड़ रुपये में होगा पुनर्विकास

Delhi Ghazipur Flower Market News: दिल्ली सरकार ने गाजीपुर फूल मार्केट का पुनर्विकास 'मॉर्डन बाजार' योजना के तहत करने का फैसला किया है। इसके लिए 197 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस बात की जानकारी दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड (डीएएमबी) ने दी है।

Ghazipur Flower Market News
गाजीपुर फूल मार्केट जल्द होगी आधुनिक (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गाजीपुर फूल मार्केट का पुनर्विकास
  • पुनर्विकास के लिए बोलियां आमंत्रित की गई हैं
  • दुकानों और कार्यालयों का निर्माण किया जाएगा

Delhi Ghazipur Flower Market News: दिल्ली की गाजीपुर फूल मार्केट को केजरीवाल सरकार नया रूप देने की प्लानिंग कर रही है। यह देश की बड़ी फूल मार्केट में से एक है, जो यूरोपियन और साउथ ईस्ट एशिया के देशों के साथ भी व्यापार करती है। दिल्ली सरकार ने गाजीपुर फूल मार्केट का पुनर्विकास 'मॉर्डन बाजार' योजना के तहत करने का फैसला किया है। इसके लिए 197 करोड़ रुपये खर्च होने की अनुमान है। 

गाजीपुर फूल मार्केट के पुनर्विकास करने में बहुमंजिला इमारतों, दुकानों, कार्यालयों और कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं सहित अत्याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं। इस बात की जानकारी दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड (डीएएमबी) ने दी है।

दुकानों और कार्यालयों का निर्माण

डीएएमबी के अनुसार पूर्वी दिल्ली में स्थित गाजीपुर फूल मार्केट के पुनर्विकास के लिए बोलियां आमंत्रित की गई हैं, जो कमीशन एजेंटों, थोक विक्रेताओं और दुकानों, कोल्ड स्टोरेज, आंतरिक सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचे वाले ग्राहकों के लिए आधुनिक सुविधा प्रदान करेगा। इस योजना से जुड़े आधिकारिक दस्तावेजों में कहा गया है कि गाजीपुर फूल मार्केट के पुनर्विकास कार्यों के दायरे में 192 कमीशन एजेंटों और 222 थोक विक्रेताओं के लिए दुकानों और कार्यालयों का निर्माण किया जाएगा। 

परियोजना 30 महीने के भीतर पूरी हो जाएगी

यह फूल मार्केट चार मंजिला इमारत में तब्दील होगी, जिसमें बेसमेंट, ग्राउंड और तीन ऊपरी मंजिल 10 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली होंगी। दस्तावेजों के जरिए सरकार ने बताया है कि पार्किंग क्षेत्र और आंतरिक सड़कें, पूरे क्षेत्र की जल निकासी, बाहरी विद्युतीकरण, आंतरिक विद्युतीकरण, जेन सेट की स्थापना और कमीशनिंग, जल आपूर्ति और स्वच्छता, सीवरेज, अग्निशमन व्यवस्था, आरओ वाटर प्लांट पुनर्विकास परियोजना का हिस्सा होगा। गौरतलब है कि टेंडर पास होने के बाद 197.44 करोड़ रुपये की लागत से यह परियोजना 30 महीने के भीतर पूरी हो जाएगी। आपको बता दें कि इन दिनों दिल्ली की केजरीवाल सरकार राज्य की बड़ी और मशहूर मार्केट को पुनर्विकास करने पर काम कर रही है। आने वाले समय में दिल्ली के कई बाजारों की शक्ल बदली जाएगी। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर