Punjab में जीत के बाद AAP का जोश High, MCD चुनाव को लेकर आज BJP मुख्यालय का घेराव करेगी पार्टी

आम आदमी पार्टी (आप) सोमवार सुबह 10 बजे भाजपा मुख्यालय का घेराव करेगी। 'आप' के मुताबिक, चुनाव आयोग को डरा-धमकाकर दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव को टाला जा रहा है।

MCD चुनाव को लेकर आज BJP मुख्यालय का घेराव करेगी AAP
AAP to gherao BJP headquarters today against 'delay' in Delhi civic polls  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • MCD चुनाव पर आज AAP का प्रदर्शन, बीजेपी हेडक्वार्टर का घेराव करेगी AAP
  • AAP ऑफिस से BJP दफ्तर तक निकालेगी मार्च
  • आप का आरोप- 15 सालों में भाजपा ने एमसीडी को बर्बाद कर दिया है

MCD Election News: पंजाब में बंपर जीत से आम आदमी पार्टी का जोश हाई है और उसकी नजर अब दिल्ली नगर निगम चुनावों पर है। लेकिन दिल्ली के तीनों निगमों को एक करने की सुगबुगाहट के बीच एमसीडी के चुनाव टल गए है। ऐसे में आम आदमी पार्टी ने इसे मुद्दा बना दिया है। इसे लेकर आज उसके नेता बीजेपी हेडक्वार्टर का घेराव करेंगे। MCD चुनाव को लेकर दोनों पार्टियों में वार-पलटवार का दौर जारी है।

बीजेपी की मांग

आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर हार के डर से चुनाव टालने का आरोप लगाया है, तो बीजेपी ने एक बार फिर केजरीवाल सरकार से दिल्ली के तीनों निगमों के साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपए का फंड रिलीज करने की मांग की। देश की राजधानी में नगर निगम चुनाव को लेकर बवाल मचा है इसे लेकर आपके मन में भी कई सवाल होंगे तो हम आपको MCD से जुड़े हर सवाल के जवाब बताते हैं-

  1. पहला सवाल - दिल्ली में कितने नगर निगम हैं ? तो इसका जवाब है 3- नॉर्थ एमसीडी, साउथ एमसीडी और ईस्ट एमसीडी।
  2. दूसरा सवाल- MCD का कार्यकाल कब तक है? तो इसका जवाब है- 18 मई 2022 से पहले निगम के चुनाव जरूरी हैं।
  3. अगला सवाल- MCD चुनाव विवाद में क्यों है ? तो इसका जवाब है कि दिल्ली चुनाव आयुक्त ने तारीखों की घोषणा टाल दी है और आम आदमी पार्टी चुनाव टालने का विरोध कर रही है।
  4. नेक्स्ट क्वेश्चन- MCD चुनाव टालने की वजह क्या है? तो इसका जवाब है कि दिल्ली के चुनाव आयुक्त के मुताबिक केंद्र तीनों नगर निगमों को एक करना चाहता है.. यही वजह है कि तारीखों की घोषणा टालनी पड़ी।

पंजाब के बाद AAP की नजरें अब हिमाचल प्रदेश पर, सत्‍येंद्र जैन बोले-सभी सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

केजरीवाल की पार्टी का आरोप

अब सवाल उठता है कि MCD का बंटवारा कब हुआ ? तो 2012 में तब की कांग्रेस सरकार ने इसे 3 हिस्सों में बांट दिया था। MCD चुनाव पर AAP का स्टैंड क्या है ? इसे जानना भी जरूरी है। केजरीवाल की पार्टी का आरोप है कि हार के डर से बीजेपी ने जानबूझ कर चुनाव टाल दिया है। इसे लेकर बीजेपी ने क्या कहा ? उसे जानना भी जरूरी है तो बीजेपी का आरोप है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने MCD के 13.5 हजार करोड़ का फंड रोक दिया है। जिसकी वजह से कर्मचारियों को वेतन तक मिलना मुश्किल है।

आपको ये भी बता देते हैं कि MCD पर किसका कब्जा है? तो बीते 15 साल से दिल्ली नगर निगम पर बीजेपी का कब्जा है, यानी बीजेपी एमसीडी में जीत का हैट्रिक लगा चुकी है।

MCD Elections: चुनाव टाले जाने पर अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को घेरा, हारने का है डर

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर