DTC Bus Facility: दिल्लीवालों को अब घर के नजदीक मिलेगी इलेक्ट्रिक मिनी बसें, सरकार की योजना तैयार, जानें प्‍लान

DTC Bus Facility: दिल्‍ली सरकार लोगों को उनके घर के नजदीक परिवहन सुविधा देने के लिए 300 मिनी इलेक्ट्रिक बस चलाने की योजना तैयार कर रही है। इसके लिए सर्वे कर रूट प्‍लान तैयार कर लिया गया है। अब डीएमआरसी के साथ इन बसों को पार्किंग स्‍पेस और चार्जिंग सुविधा देने को लेकर बातचीत चल रही है। जल्‍द ही पूरी योजना की घोषणा कर दी जाएगी।

electric mini buses
डीएमआरसी द्वारा चलाई जा रही मिनी इलेक्ट्रानिक बस  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली सरकार छोटे फीडर रूट पर चलाएगी 300 मिनी इलेक्ट्रिक बस
  • डीटीसी विभाग ने पूरे शहर में सर्वे कर तैयार किया रूट प्‍लान
  • दिल्‍ली सरकार की योजना 500 मीटर के दायरे में सभी को बस सुविधा देना

DTC Bus Facility: दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी है। लोगों को अब बस पकड़ने के लिए लंबी दूर नहीं तय करनी पड़ेगी। शहरवासियों को अपने मोहल्‍ले के नजदीक ही डीटीसी की बस मिल जाएगी। राजधानी के लोगों को यह सुविधा देने के लिए दिल्‍ली सरकार 300 इलेक्ट्रिक मिनी बसें चलाने जा रही है। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की ये सभी बसें ऐसे छोटे फीडर रूट पर चलाई जाएंगी, जहां पर या तो 12 मीटर लंबी बसें जा नहीं सकती या फिर बड़ी बसें चलाना किफायती नहीं है।

बता दें कि इन बसों को चलाने से पहले दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआइएमटीएस) द्वारा व्‍यापक स्‍तर पर एक सर्वे किया गया। जिसके आधार पर छोटी इलेक्ट्रिक बसों को लगाने का प्रस्ताव दिया गया। इस प्रस्‍ताव को अमली जामा पहनाने के लिए इस समय डीटीसी के अधिकारी तैयारियों में जुटे हैं। डीटीसी अधिकारियों के अनुसार इन बसों को शहर के विभिन्न हिस्सों में चार्जिग और पार्किंग स्‍पेस उपलब्‍ध कराने के लिए डीएमआरसी के साथ बातचीत कर रहा है। यह बातचीत अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच गई है, जल्‍द ही इस योजना की पूरी घोषणा की जाएगी।

हर मोहल्‍ले के 500 मीटर के दायरे में मिलेगी बस

राजधानी के लोगों को अच्‍छी बस सेवा देने के लिए दिल्ली सरकार ने करीब दो साल पहले डीआइएमटीएस से यह सर्वे कराया था। दिल्‍ली सरकार की योजना लोगों को उनके घर के 500 मीटर के दायरे में 5 से 15 मिनट के अंतराल पर बस सेवा उपलब्‍ध कराना है। डीटीसी अधिकारियों के अनुसार इस अध्ययन में पता चला कि, जिन मार्गों पर बड़ी बसें नहीं जा सकतीं, वहां पर छोटी बसें चलाई जा सकती है। इसके साथ ही ऐसे मार्गो की पहचान भी की गई। इस रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है, इसे बहुत ही जल्द मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। जिसके बाद लोगों को यह सुविधा मिलने लगेगी। अधिकारियों के अनुसार डीटीसी और क्लस्टर योजना की बसों में 40 से अधिक सीटें होती हैं, जबकि जिन मिनी बसों को चलाने की योजना है उसमें लगभग 24 सीटें होंगी। यह सभी डीएमआरसी द्वारा पहले से ही चलाई जा रही इलेक्ट्रानिक बसों की तरह ही होंगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर