Delhi: सरकार ने बढ़ाए MCD चुनाव की तरफ कदम! गृह मंत्रालय ने दिल्ली में परिसीमन के लिए जारी किया आर्डर

दिल्ली समाचार
अमित गौतम
Updated Jul 09, 2022 | 14:46 IST

गृह मंत्रालय भारत सरकार ने दिल्ली नगर निगम के वार्डों के परिसीमन के लिए आयोग गठित कर दिया है। तीन सदस्यीय परिसीमन आयोग अपने गठन के 4 माह में रिपोर्ट देगा।

Ministry of Home Affairs has issued order for delimitation in Delhi report to be given in 4 months
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बनाया तीन सदस्यों का आयोग 
मुख्य बातें
  • ल्ली नगर निगम के वार्डों के परिसीमन के लिए आयोग गठित
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बनाया तीन सदस्यों का आयोग
  • दिल्ली नगर निगम के चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है आयोग का गठन

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम के चुनावों की तरफ कदम बढ़ाते हुए भारत सरकार के केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन एक्ट 1957 की धारा 3,3A एवं 5 द्वारा निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए निगम वार्डों के परिसीमन एवं उससे से जुड़े अन्य कार्यों में केंद्र सरकार की सहायता के लिए परिसीमन आयोग का गठन कर दिया है।

तीन सदस्यीय आयोग

दिल्ली नगर निगम के वार्डों के परिसीमन के लिए गठित आयोग में तीन सदस्य होंगे। श्री विजय देव, राज्य चुनाव आयुक्त, दिल्ली,  इसके  अध्यक्ष होंगे एवं श्री पंकज कुमार सिंह, संयुक्त सचिव, शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार एवं श्री रणधीर सहाय,अतिरिक्त आयुक्त, दिल्ली नगर निगम इस परिसीमन आयोग के सदस्य होंगे। यह आयोग दिल्ली नगर निगम के वार्डों के  परिसीमन से संबंधित अपनी रिपोर्ट अपने गठन से चार महीने के अंदर सौंपेगा।

आपको बता दें कि मई माह के दौरान गृह मंत्रालय (एमएचए) ने तीन नगर निगमों को एक इकाई में एकीकृत करने के लिए एक अधिसूचना जारी की थी। 22 मई को दक्षिण, उत्तर और पूर्वी एमसीडी को दिल्ली के एक नगर निगम के रूप में माना जाएगा।

Delhi : जनता के टैक्स का पैसा खा रहे दिल्ली के पार्षद, नहीं लौटा रहे निगम के लैपटॉप

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर