Delhi: नए साल पर मुंबई की तरह दिल्ली में भी लगेंगी पाबंदियां? स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिया संकेत

Delhi's Omicron news : दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जीआरएपी के तहत येलो अलर्ट लागू किया गया है। राजधानी में स्कूलों, सिनेमा, थियेटर, जिम एवं सामूहिक आयोजनों पर पाबंदी लगाई गई है।

mumbai like restrictions in Delhi soon? Satyendar Jain after Omicron surge
दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के केस।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना और ओमीक्रोन के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है
  • संक्रमण पर रोक लगाने के लिए दिल्ली सरकार ने येलो अलर्ट लागू किया है
  • स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पाबंदी बढ़ाने पर डीडीएमए की बैठक में होगा फैसला

नई दिल्ली : नए साल पर मुंबई की तरह क्या दिल्ली में भी पाबंदियां लगेंगी? इसका जवाब जल्द ही मिल जाएगा। दरअसल, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार सुबह जो बयान दिया उससे यही संकेत मिल रहे हैं कि दिल्ली में आयोजनों एवं समारोहों पर पाबंदियां और सख्त हो सकती हैं। राजधानी दिल्ली में बुधवार से येलो अलर्ट जारी है। कोरोना एवं ओमीक्रोन के केस में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार नए प्रतिबंधों की घोषणा कर सकती है। स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि दिल्ली में 46 प्रतिशत मामले ओमिक्रोन के आ रहे हैं। 

दिल्ली में 46 प्रतिशत मामले ओमिक्रोन के-जैन
मीडिया को संबोधित करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजधानी में ओमीक्रोन के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है लेकिन ओमीक्रोन का कोई भी मरीज ऑक्सीजन के सपोर्ट पर नहीं है। दिल्ली में 46 प्रतिशत मामले ओमिक्रोन के आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में अब ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत पाबंदी नहीं लगेगी। पाबंदी के बारे में फैसला डीडीएमए की जल्द होने वाली बैठक में होगा। जैन ने कहा कि केंद्र सरकार ने अगर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक पहले लगा दी होती तो दिल्ली में ओमिक्रोन का संक्रमण नहीं फैलता।

Delhi Covid Cases: दिल्ली में 923 नए मामले, 7 महीने बाद सबसे ज्यादा केस, सरकार सख्त, लगाया 86.33 लाख का जुर्माना

दिल्ली में लागू है येलो अलर्ट
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जीआरएपी के तहत येलो अलर्ट लागू किया गया है। राजधानी में स्कूलों, सिनेमा, थियेटर, जिम एवं सामूहिक आयोजनों पर पाबंदी लगाई गई है। दिल्ली मेट्रो एवं बस सेवा बैठने की आधी क्षमता के साथ संचालित हो रही है। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल्स का कड़ाई से पालन करने का अनुरोध किया गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि दिल्ली में ओमीक्रोन के सबसे अधिक 263 मामले सामने आए और इसके बाद महाराष्ट्र में 252, गुजरात में 97, राजस्थान में 69, केरल में 65 और तेलंगाना में 62 मामले सामने आए हैं।

Delhi:'येलो अलर्ट' के बाद यात्रियों की बढ़ी परेशानियां, मेट्रो स्टेशन के बाहर लंबी लाइनें

कोविड प्रोटोकॉल्स के पालन पर जोर
कोविड प्रोटोकॉल्स का उल्लंघन होने पर दिल्ली सरकार कड़ी कार्रवाई कर रही है। दिल्ली सरकार द्वारा 28 दिसंबर के लिए जारी आंकड़ों के अनुसार, उल्लंघन के कुल 4,392 मामलों में से 4,248 मामले मास्क से जुड़े हैं जबकि 83 मामले दो गज की दूरी और 60 मामले सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से जुड़े हैं। आंकड़ों के अनुसार, मास्क संबंधित उल्लंघन के 4,248 मामलों में से सबसे ज्यादा 700 मामले उत्तरी जिले से आए हैं जबकि पूर्वी से 635 और दक्षिण-पश्चिमी से 502 मामले आए हैं। बयान के अनुसार, 28 दिसंबर को कोविड प्रोटोकॉल उल्लंघन के लिए 69 प्राथमिकी दर्ज की गई हालांकि कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। उल्लंघन करने वालों से 86,33,700 रूपये का जुर्माना वसूला गया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर