Delhi-Meerut Expressway: एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड पर रेलिंग काटकर बनाया रास्ता, अब एनएचआई करेगा बंद

Delhi-Meerut Expressway: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर अवैध कट बंद किए जाएंगे। एनएचएआई इन पर हथौड़ा चलाएगा। एनएचएआई ने इन्हें खतरनाक मानते हुए लोगों को कोर्ट से नोटिस भी भेजा है।

Delhi-Meerut Expressway
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड पर बने अवैध रास्ते होंगे बंद
  • सर्विस रोड पर चढ़ने के लिए रेलिंग काटकर बनाई सड़क
  • रेलिंग काटने और फुटपाथ से सर्विस रोड पर चढ़ने के लिए रैंप बनाने वालों से होगी वसूली

Delhi-Meerut Expressway: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड पर चढ़ने के लिए सड़क किनारे की सोसायटी, दुकानदार और अन्य लोगों की ओर से रेलिंग काटकर सीधे सड़क बना ली गई है। एनएचएआई इन अवैध रैंप को तोड़ने और रास्तों को बंद करने की तैयारी में है। एनएचएआई ने इसे खतरनाक मानते हुए लोगों को कोर्ट से नोटिस भेजा है। एक्सप्रेसवे के पहले चरण से लेकर हापुड़ तक (सराय काले खां-डासना-हापुड़) तक सर्विस रोड बनाई गई है, जिसके बदलाव में पैदल यात्रियों के चलने के लिए करीब छह फीट चौड़ा फुटपाथ भी बनाया गया है। 

एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि पहले दो चरण में फुटपाथ के बराबर में रेलिंग भी लगाई गई है, जिससे बाहर से कोई सीधे फुटपाथ पर न चले, जिससे लोगों को फुटपाथ पर चलते वक्त सुरक्षित रखा जा सके। लेकिन, देखा जा रहा है कि लोग रेलिंग काटकर सर्विस रोड पर चढ़ने के लिए रैंप या सड़क बना रहे हैं।

एनएचएआई ने बरती सख्ती

एनएचएआई ने सख्ती बरतते हुए रेलिंग काटने और फुटपाथ से सर्विस रोड पर चढ़ने के लिए रैंप और सड़क बनाने वालों से सवा दो करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि भी मांगी है। यह उन 70 से अधिक लोगों से वसूली जानी है, जिन्हें नोटिस जारी किया गया है।

क्या कहता है नियम

नियम के तहत अगर एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे के किनारे सर्विस रोड बनाई गई है तो फिर प्रवेश और निकासी के लिए सीधे रास्ता दिया जा सकता है। लेकिन उसके लिए नियम है, जिसके तहत अनुमति लेने के बाद ही रास्ता बना सकते हैं। क्योंकि एनएचएआई का मानना है कि, बिना अनुमति बनाए जाने वाले रास्तों से सड़क किनारे के नाले, फुटपाथ को नुकसान पहुंचाया जाता है। साथ ही सड़क सुरक्षा के लिए खतरा न हो।

कहां काटी गई रेलिंग

दिल्ली की सीमा में भी 10 से अधिक जगहों पर ऐसा हुआ है, जबकि यूपी गेट से डासना के बीच काफी जगहों पर रेलिंग काटी गई हैं। इसमें भी लालकुआं से डासना में सबसे ज्यादा लोगों ने रेलिंग काटी है। इसके बाद डासना से हापुड़ क्षेत्र में ऐसा दिख रहा है। यहां बड़ी संख्या में दुकान, होटल, वर्कशॉप व घर बना लिए हैं, जिन्होंने सीधे सर्विस रोड पर चढ़ने के लिए फुटपाथ के ऊपर से सड़क बना ली है।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर