दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस देगी इस तरह से जाम और बारिश की जानकारी, बरसात के मौसम में यात्रियों की परेशानी होगी कम

Delhi Traffic News: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस वाहन चालकों को पहले ही बताएगी कि कहां ट्रैफिक जाम ज्यादा है और कहां जलभराव हुआ पड़ा है। दिल्ली की सड़कों पर वेरिएबल मैसेज साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। बोर्ड के जरिए पुलिस बताएगी कि कौन से रास्ते पर जाम है और जलभराव हुआ पड़ा है।

Delhi Traffic News
अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस बताएगी जाम की स्थिति, जानें प्लान  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • ट्रैफिक पुलिस वाहन चालकों को पहले ही बताएगी ज्यादा जाम
  • मानसून को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने यह सुविधा शुरू की
  • दिल्ली ट्रैफिक इंटेलिजेंट मैनेजमेंट सिस्टम की पहल

Delhi Traffic News: दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस सड़क पर चलने वाले वाहन चालकों को अपने स्तर पर खास सुविधाएं देती रही हैं, ताकि यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी न उठानी पड़े। अब राजधानी की ट्रैफिक पुलिस वाहन चालकों के लिए एक और खास सुविधा शुरू करने जा रही है। जिससे सड़क पर चलने वाले यात्री जाम में फंसने से बच सकते हैं। अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस वाहन चालकों को पहले ही बताएगी कि कहां ट्रैफिक जाम ज्यादा है और कहां जलभराव हुआ पड़ा है। 

मानसून को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने यह सुविधा शुरू की है। अब सड़क पर चलने वाले वाहन चालक ट्रैफिक बोर्ड पर पढ़कर अपना रास्ता चुन सकते हैं। दिल्ली की सड़कों पर वेरिएबल मैसेज साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। बोर्ड के जरिए पुलिस बताएगी कि कौन से रास्ते पर जाम है और जलभराव हुआ पड़ा।

ट्रैफिक नियमों से जुड़े जानकारी प्रदर्शित

इससे दिल्ली में यात्रियों का सफर और आसान होगा। इस बारे में दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि आईटीएमएस (ट्रैफिक इंटेलिजेंट मैनेजमेंट सिस्टम) के तहत साल 2015-16 में राजधानी में अलग-अलग मार्गों पर वैरिएबल मैसेज साइन बोर्ड लगाए गए थे। इन सभी बोर्ड पर ट्रैफिक नियमों से जुड़ी जानकारी प्रदर्शित होती हैं। अब इन बोर्ड पर ट्रैफिक से जुड़ी जरूरी सूचनाएं भी दी जाएंगी। जैसे, किसी सड़क के आगे कितने हिस्से पर जाम है या फिर जलभराव है। 

बोर्ड पर मिलेगी वैकल्पिक रास्तों की सूचना

ट्रैफिक साइन बोर्ड पर इसकी जानकारी फ्लैश होती रहेगी। इसके अलावा जाम या जलभराव होने पर बोर्ड पर वैकल्पिक रास्तों की सूचना भी नजर आएगी। ताकि जाम होने पर वाहन चालक वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल कर सकें। ट्रैफिक साइन बोर्ड पर इस तरह की सूचना देने से सड़कों पर हर जगह जाम का दबाव कम रहेगा। साथ ही ज्यादा जाम होने पर उसे जल्दी खत्म किया जा सकेगा। इसके अलावा जाम न होने पर वाहनों की लंबी कतार नहीं लगेगी। इससे प्रदूषण भी कम होगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए भारतीय मौसम विभाग से भी संपर्क किया ताकि खराब मौसम रहने पर भी यात्रियों को समय से जानकारी मिल सके और वह अपने हिसाब से रास्ता तय कर सकें। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर