Delhi News: दिल्‍ली वालों के लिए खुशखबरी, अगर हैं घर से बाहर तो नहीं आएगा पानी का भारी भरकम बिल

Delhi News: दिल्‍लीवाले अब पानी के भारी भरकम बिल की टेंशन लिए बिना अपनी छुट्टियों का मजा ले सकेंगे। परिवार समेत घर से बाहर रहने वाले उपभोक्‍ताओं को जल बोर्ड ने दो विकल्‍प दिए हैं। जिससे वे अपना पानी बिल कम कर सकते हैं।

Delhi Water Board
दिल्‍ली जल बोर्ड ने दिए पानी का बिल भरने के दो विकल्‍प  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • घर से बाहर रहने पर अब नहीं आएगा भारी-भरकम पानी का बिल
  • पानी बिल कम करने के लिए दिल्‍ली जल बोर्ड ने दिए दो आसान विकल्‍प
  • उपभोक्‍ता दोनों विकल्‍प अपना कर कम कर सकते हैं अपना पानी का बिल

Delhi News: घर से बाहर रहने पर अब दिल्‍ली वालों को पानी का भारी भरकम बिल परेशान नहीं करेगा। दिल्‍ली वालों को इस समस्‍या से छुटकारा दिलाने के लिए दिल्‍ली जल बोर्ड दो नए प्‍लान लेकर आया है। जल बोर्ड की तरफ से यह उन लोगों को तोहफा है, जो ऑफिस के काम से ज्‍यादातर घर से बाहर रहते हैं या फिर छुट्टियां मनाने अपने परिवार के साथ बाहर जाते हैं और पीछे से भारी भरकम पानी का बिल आ जाता है।

अब ऐसे लोगों को पानी के बिल की चिंता नहीं करनी होगी, चाहे वे एक हफ्ते, एक महीने या इससे भी लंबे समय के लिए घर से बाहर रहें। इस समस्‍या के निदान के लिए डीजेबी ने लोगों को दो विकल्प दिए हैं। डीजेबी के अधिकारियों के अनुसार, लोग अक्सर शिकायतें करते हैं कि, जब उनके घर बंद रहते हैं, तो भी उनके घरों के पानी के बिल अधिक आते हैं। लोगों को बिल कम करवाने के लिए चक्कर काटने पड़ते हैं।

जल बोर्ड का पहला विकल्प

दिल्‍ली जल बोर्ड के पहले विकल्‍प के तहत, अगर कोई उपभोक्ता लंबे समय के लिए अपने घर से बाहर रहता है तो वह अस्थाई रूप से पानी के मीटर को डिस्कनेक्ट करवा सकता है। ऐसा करने से उस अवधि का बिल नहीं आएगा। इसके लिए उपभोक्‍ता को बोर्ड की वेबसाइट या डीजेबी के ऐप पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए उपभोक्ताओं से सिर्फ बकाया राशि (यदि कोई होगी) और डिस्कनेक्शन शुल्क का भुगतान लिया जाएगा। इसके बाद अस्थाई तौर पर पानी सप्लाई काट दी जाएगी। यह प्रक्रिया 24 घंटे में पूरा हो जाती है।

जल बोर्ड का दूसरा विकल्प

वहीं अगर उपभोक्‍ता छोटी अवधि के लिए अपने घर से बाहर जा रहा है और अपने पानी कनेक्शन को बंद नहीं करवाना चाहता तो उसके लिए यह विकल्‍प है। इसके अनुसार अपको एक आवेदन संबंधित जोनल रेवेन्यू ऑफिसर के पास करना होगा। इस आवेदन में उक्त तिथि के बारे में भी बताना होगा, जब आप घर से बाहर रहेंगे। इसके बाद बोर्ड की तरफ से पानी का उपयोग न करने के आधार पर सिर्फ सर्विस चार्ज के लिए बिल जनरेट किया जाएगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर