Delhi Crime: राजधानी में रूसी तेल कंपनी में निवेश कराने के नाम पर करोड़ों की ठगी, एक आरोपी गिरफ्तार, दो फरार

Delhi Crime: दिल्‍ली पुलिस की अपराध शाखा ने रूसी तेल कंपनी में निवेश करने के नाम पर सैकड़ों लोगों के साथ ठगी करने वाले एक इंजीनियर को गिरफ्तार किया है। इस गिरोह में शामिल दो अन्‍य आरोपी अभी विदेश में हैं। आरोपितों ने सैकड़ों लोगों से 20 फीसदी रिटर्न का वादा कर करीब 60 करोड़ रुपये ठग लिए।

thug engineer arrested
करोड़ों की ठगी करने वाला गिरफ्तार   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • तेल कंपनी में 20 फीसदी रिर्टन का झांसा देकर ठगी करने वाला गिरफ्तार
  • तीन आरोपी मिलकर चला थे यह गिरोह, बड़े होटलों में करते थे सेमिनार
  • आरोपितों ने सात साल में सैकड़ों लोगों से की करीब 60 करोड़ की ठगी

Delhi Crime: राजधानी में रूसी तेल कंपनी में निवेश करने के नाम पर सैकड़ों लोगों के साथ करोड़ों रुपये ठगी करने का मामला सामने आया है। इस मामले में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने एक इंजीनियर आशीष मलिक को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपी अपने दो अन्य साथी संदीप कौशिक और सुनील सिंह चौहान के साथ मिलकर लोगों को तेल कंपनी में निवेश पर 20 प्रतिशत अधिक के मुनाफे का लालच देकर ठगी करता है। पुलिस की जांच में पता चला है कि ये आरोपी पिछले सात वर्षों से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे थे और अब तक करीब 60 करोड़ रुपये की ठगी कर चुके हैं।

ठगी के इस मामले में गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए संयुक्त पुलिस आयुक्त छाया शर्मा ने बताया कि दिसंबर 2019 में कोर्ट के आदेश पर आर्थिक अपराध शाखा ने इस मामले को लेकर मामला दर्ज किया था। पीड़ित आनंद लक्ष्मण परदेशी ने शिकायत कर रखी थी कि उन्होंने मई 2016 में अंग्रेजी अखबार में रुसी तेल कंपनी में निवेश का एक विज्ञापन देखा था। जिसके बाद उन्‍होंने 89 लाख रुपये का निवेश किया, लेकिन निवेश का झांसा देकर उसके साथ ठगी की गई। इस मामले की पूरी जांच के बाद पुलिस ने यह खुलासा किया है। इस मामले के दो अन्‍य आरोपित अभी देश से बाहर हैं। उनके खिलाफ एलओसी खोली जा चुकी है।

बड़े होटलों में करते थे सेमिनार

पुलिस अधिकारियों ने ठगी के इस खेल की जानकारी देते हुए बताया कि जांच के क्रम में पता चला कि ठगी के इस पूरे खेल को संदीप कौशिक, आशीष मलिक और सुनील सिंह चौहान चला रहे थे। तीनों आरोपितों खुद को रुस की जैकपाटमेनिया कंपनी का निदेशक बता कर लोगों के साथ ठगी करते थे। जांच में पता चला कि आरोपित बडे़-बड़े होटलों में सेमिनार की योजन कर लोगों को 20 फीसदी रिर्टन का वादा करते थे। इसमें आरोपित आशीष का काम था कि वह लोगों को तकनीकी पहलुओं को समझाए और सेमिनार में मौजूद लोगों के सवालों का जवाब दे। इस तरह से ये आरोपित अब तक सैकड़ों लोगों के साथ करीब 60 करोड़ रुपये की ठगी कर चुके हैं। जांच के बाद डीसीपी एमआई हैदर की देखरेख में गठित टीम ने आरोपित आशीष मलिक को गिरफ्तार कर लिया।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर