Delhi News: अब दिल्‍ली नहीं रहेगी प्यासी, वॉटर एटीएम प्रोजेक्‍ट का ट्रायल सफल, लगेंगे 1 हजार वॉटर एटीएम

Delhi News: दिल्‍ली के लोगों को अब पेयजल के लिए घंटों लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। दिल्‍ली जल बोर्ड राजधानी में विभिन्‍न जगहों पर एक हजार वॉटर एटीएम लगाने जा रहा है। ये वॉटर एटीएम उन जगहों पर लगाए जाएंगे, जहां पर पानी की किल्‍लत सबसे ज्‍यादा है और अभी वॉटर टैंकर के द्वारा पानी की सप्‍लाई की जाती है। वॉटर एटीएम लगाने का कार्य अगस्‍त माह तक पूरा होगा।

Delhi Water Board
जल बोर्ड दिल्‍ली में लगाएगा एक हजार वॉटर एटीएम   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली जल बोर्ड राजधानी में लगाएगा एक हजार वॉटर एटीएम
  • पानी की किल्‍लत से जूझ रहे इलाकों में लगेंगे वॉटर एटीएम
  • अभी 90 एटीएम कर रहे काम, अगस्‍त तक लगेंगे कई और वॉटर एटीएम

Delhi News: दिल्‍ली के लोगों को अब गर्मी के मौसम में प्‍यासा नहीं रहना पड़ेगा। अब लोगों की प्‍यास वॉटर एटीएम बुझाएगा। ये वॉटर एटीएम उन जगहों पर लगाए जाएंगे जहां पर पानी की किल्‍लत सबसे ज्‍यादा है और अभी उन जगहों पर वॉटर टैंकर के द्वारा पानी की सप्‍लाई की जा रही है। ऐसी जगहों पर दिल्‍ली की आप सरकार एक हजार वॉटर एटीएम लगाने जा रही है। यह कार्य इसी साल पूरा कर लिया जाएगा, जिसके बाद लोगों को वॉटर टैंकरों के सामने घंटों लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी।

बता दें कि, गर्मी के मौसम में राजधानी के कई इलाकों में पेयजल की भारी किल्‍लत होती है। ऐसी जगहों पर अभी दिल्‍ली जल बोर्ड वॉटर टैंकर के द्वारा पानी सप्‍लाई करता है। हालांकि इसमें कई तरह की समस्‍या आती है। एक तरह जहां इन वॉटर टैंकरों की क्षमता कम होती है, वहीं लोगों को भी पानी के लिए घंटों लाइन लगानी पड़ती है। पानी भरने को लेकर आए दिन लोगों के बीच मारपीट की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं। ऐसे में इन वॉटर एटीएम के शुरू होने के बाद लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

जानें, सरकार का प्‍लान

दिल्‍ली सरकार ने वॉटर एटीएम का ट्रायल पहले ही शुरू कर दिया है। राजधानी की कई झुग्गियों में जल बोर्ड द्वारा 90 वॉटर एटीएम लगाए गए थे। जिससे वहां के लोगों को काफी राहत मिली। इस सफलता के बाद अब पानी की किल्‍लत वाली सभी जगहों की पहचान कर जल बोर्ड द्वारा एक हजार वॉटर एटीएम लगाए जाएंगे। बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, यह प्रोजेक्‍ट अगस्‍त माह तक पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद इन इलाकों में भी 24 घंटे पेयजल उपलब्‍ध रहेगा।

कैसे होंगे वाटर एटीएम

जल बोर्ड द्वारा लगाए जा रहे वॉटर एटीएम रिवर्स आसमोसिस सिस्टम वाले हैं। इससे लोगों को साफ पानी और बैक्टीरिया रहित पानी मुफ्त में मिलेगा, जिससे सेहत खराब नहीं होगी। इन वॉटर एटीएम की क्षमता 30 हजार लीटर पानी की होगी। वॉटर एटीएम लगने से वहां पर रहने वाले लोगों को पानी के टैंकर के सामने घंटों खड़े होकर लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर