Delhi School Admission : दिल्ली के स्कूलों में 11 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे अभिभावक

Delhi School Admission: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो रही है। एडमिशन का इंतजार कर रहे अभिभावक 11 अप्रैल से 2 मई तक रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। यह रजिस्‍ट्रेशन शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन होगा।

Delhi School Admission
6 से 9वीं तक के लिए दाखिला प्रक्रिया जल्द होगी शुरू  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सरकारी स्‍कूलों में रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया 11 अप्रैल से
  • दूसरे चरण का रजिस्‍ट्रेशन 1 जून से होगा
  • कक्षा 6 से लेकर 9वीं तक के क्लास में मिलेगा प्रवेश

Delhi School Admission: मिशन एडमिशन के तहत दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में बच्‍चों का दाखिला कराने के लिए अभिभावकों की दौड़ एकबार फिर से शुरू होने वाली है। कोरोना के कारण दो साल तक एडमिशन प्रक्रिया प्रभावित होने के बाद इस बार पहले की तरह ही सभी नियमों का पालन किया जा रहा है। इन सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9वीं तक के लिए दाखिला प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है। स्कूलों में नए शैक्षिक सत्र के लिए एडमिशन कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। जिसके तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो रही है। जो छात्र कक्षा 6 से लेकर 9वीं तक के क्लास में प्रवेश पाना चाहते हैं, वे इसके लिए घर बैठे या किसी साइबर कैफे से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पहले चरण का रजिस्‍ट्रेशन 11 अप्रैल से

दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9वीं तक के छात्रों का रजिस्‍ट्रेशन 11 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। छात्रों को अपना रजिस्‍ट्रेशन शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा। कोविड महामारी के चलते इस बार भी दाखिला प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है। 11 अप्रैल से शुरू होने वाला रजिस्‍ट्रेशन का 2 मई 2022 तक चलेगा। वहीं प्रवेश के लिए रजिस्टर्ड उम्मीदवारों को आवंटित स्कूलों की सूची 20 मई को जारी की जाएगी। साथ ही प्रवेश के लिए डाक्यूमेंट का वेरिफिकेशन काम 21 से 31 मई 2022 के बीच पूरा किया जाएगा।

दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन 01 जून से

पहले चरण का रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने के बाद दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा। यह प्रक्रिया 01 जून से लेकर 20 जून 2022 तक चलेगी। दूसरा चरण उन छात्रों को ध्‍यान में रखकर किया जाएगा, जो किसी कारण से पहले चरण में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए। या फिर उन्हें पहली बार में कोई स्कूल आवंटित नहीं हो पाता। ऐसे छात्रा दूसरे चरण में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर