सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र: दिल्‍ली में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केंद्र, 20 फुटबॉल फील्‍ड के बराबर है जगह

Sardar Patel Covid Care Centre: दिल्‍ली में कोरोना के गहराते संकट के बीच 10 हजार से अधिक ब‍िस्‍तरों की क्षमता वाले कोविड केयर केंद्र का निर्माण किया गया है। जानें इसकी प्रमुख बातें : 

सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र: दिल्‍ली में 10 हजार से अधिक बिस्‍तरों की क्षमता है यह केंद्र, जानें खास बातें
सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र: दिल्‍ली में 10 हजार से अधिक बिस्‍तरों की क्षमता है यह केंद्र, जानें खास बातें  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र छतरपुर इलाके में राधा स्वामी ब्यास परिसर में बना है
  • करीब 300 एकड़ भूमि पर निर्मित इस कोविड केंद्र में 10,200 बिस्तरों की सुविधा है
  • इस कोविड केयर केंद्र का आकार लगभग 20 फुटबॉल फील्‍ड के बराबर बताया जा रहा है

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दक्षिण दिल्‍ली के छतरपुर इलाके में राधा स्वामी ब्यास परिसर में 10,000 से अधिक बिस्तरों की क्षमता वाला कोविड-19 केंद्र बनाया गया है, जहां तैयारियों का जायजा के लिए शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहुंचे। इसे सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एवं अस्‍पताल नाम दिया गया है, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर केंद्र बताया जा रहा है।

चीन के कोविड केंद्र से भी बड़ा

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह चीन में बीते साल नवंबर में कोरोना वायरस संक्रमण का मामला सामने आने के बाद बने किसी भी कोविड केंद्र व अस्‍पताल से 10 गुना बड़ा है। इसका आकार तकरीबन 20 फुटबॉल फील्‍ड के बराबर है। यहां भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस (ITBP) और केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल (CAPF) के 3,000 से अधिक डॉक्‍टर्स व नर्सों की तैनाती की गई है। देश के इस सबसे बड़े कोविड केयर केंद्र की और भी कई खासियत हैं।

सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र से जुड़ी प्रमुख बातें

  1. यह कोव‍िड केंद्र 300 एकड़ भूमि पर बनाई गई है, जबकि 70 एकड़ भूमि क्‍वारंटीन केंद्र के लिए समर्पित है
  2. यहां 10,200 बिस्तरों की सुविधा है, जिनमें से 10 प्रतिशत में गंभीर रोगियों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर भी होंगे
  3. इस कोविड केयर केंद्र सभी बिस्‍तर कार्डबोर्ड से बनाए गए हैं और यहां गद्दे फोम के हैं, यहां बने ब‍िस्‍तर बायोडिग्रेडेबल हैं
  4. अधिकारियों के अनुसार, इस कोविड केयर केंद्र में दो हिस्से होंगे। पहले हिस्से में कोविड देखभाल केन्द्र होगा, जिसमें उन रोगियों का इलाज किया जाएगा, जिनमें लक्षण नहीं दिखे हैं। वहीं, दूसरे हिस्से में लक्षण वाले रोगियों का इलाज किया जाएगा।
  5. पहले हिस्से में मरीजों के लिए 90 प्रतिशत और दूसरे हिस्से में 10 प्रतिशत बिस्तर होंगे।
  6. केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर छतरपुर स्थित इस कोविड केयर केंद्र की नोडल एजेंसी आईटीबीपी को बनाया गया है।
  7. आईटीबीपी के 1,000 से अधिक डॉक्टरों को यहां मरीजों की देखभाल का जिम्‍मा सौंपा गया है।
  8. इस कोविड केयर केंद्र में 2,000 से अधिक पैरामेडिकल व सिक्‍योरिटी स्‍टाफ की तैनाती भी की गई है।
  9. यहां 500 से अधिक यूरिनल (मूत्रालय) और 450 स्नानघर हैं, जिनमें जैव शौचालय भी शामिल हैं।
  10. कोविड केयर केंद्र पर 57 से अधिक एम्बुलेंस और 50 ई-रिक्शा भी तैनात किए गए हैं।
  11. यहां हर मरीज को अलग बिस्तर, उपकरण, कुर्सी, प्लास्टिक की अलमीरा, डस्टबिन, टॉयलेट संबंधी किट, चार्जिंग की निजी सुविधा दी जाएगी।
  12. मरीजों व उनके तीमारदारों के मनोरंजन के उद्देश्य से यहां कई एलईडी स्क्रीन भी लगाए गए हैं।
  13. यहां एयर-कंडीशन की व्‍यवस्‍था और इसकी निगरानी दिल्ली पुलिस सीसीटीवी के जरिये करेगी।
  14. रिपोर्ट्स के अनुसार, भीषण गर्मी में यहां वातावरण को ठंड बनाए रखने के लिए 18,000 टन से अधिक के एयर कंडीशनर लगाए गए हैं।
  15. यहां बिजली के लिए 18 मेगावाट लोड की क्षमता वाले इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और 22 किमी के भूमिगत केबल और 20 ट्रांसफार्मर की भी व्‍यवस्‍था की गई है।

दिल्‍ली में संक्रमण केस 80 हजार के पार

यहां उल्‍लेखनीय है कि दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 80 हजार के पार जा चुके हें। शनिवार को भी यहां 2 हजार 948 नए मामले सामने आए और 66 लोगों की मौत हुई। इसके बाद दिल्‍ली में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 80 हजार 188 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या बढ़कर 2 हजार 558 हो गई है। यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 28 हजार 329 एक्टिव केस हैं, जबकि 49 हजार 301 लोग अब तक संक्रमण से उबर चुके हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर