पुरवइया कमजोर पड़ने से भीषण गर्मी, दिल्ली एनसीआर को इस दिन मिल सकती है राहत

दिल्ली और एनसीआर के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक 11 और 12 जून को हल्की बारिश हो सकती है और गर्मी से राहत मिल सकती है।

weather news, weather updates, Delhi NCR weather,weather forecast, western winds, eastern winds
दिल्ली-एनसीआर के लोगों का भीषण गर्मी से हाल बेहाल 
मुख्य बातें
  • पूरब की तरफ से आने वाली हवा कमजोर पड़ी
  • पाकिस्तान की तरफ से आने वाली हवा से तापमान बढ़ा
  • दिल्ली-एनसीआर में 11 और 12 जून को हो सकती है बारिश

उत्तर भारत के इलाके भीषण गर्मी की चपेट में है। लोगों को इंतजार है कि जल्दी से जल्दी बादल बरसें और इस तपिश से राहत मिले। राजधानी दिल्ली और एनसीआर की बात करें तो सभी हिस्सों में पारा चालीस के पार है, कुछ जगहों पर तो पारा 45 के पार चला जा रहा है। राजधानी दिल्ली का मुंगेशपुर इलाका उनमें से एक है। अब सवाल यह है कि इतनी भीषण गर्मी के पीछे वजह क्या है। दरअसल पूरब से आने वासली हवा कमजोर पड़ गई है और पाकिस्तान की तरफ से गर्म हवा आ रही है और उसकी वजह से गर्मी बढ़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों तक राहत की उम्मीद कम है लेकिन 11 और 12 जून को हल्की बारिश हो सकती है और गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

सोमवार को अधिकतम तापमान
सोमवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री रहा जो कि सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा था। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.3 डिग्री रहा। हवा में अगर नमी की बात करें तो वह  16 से 64 फीसद के करीब था। दिल्ली एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में 44 डिग्री से अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया।

  1. पालम में 44.6 डिग्री
  2. रिज एरिया में 44.9 डिग्री,
  3. नजफगढ़ इलाके में 46.4 डिग्री
  4. पीतमपुरा में 45.8 डिग्री
  5. कॉमनवेल्थ स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 46.1
  6. नोएडा में 44.8 डिग्री

मंगलवार को कैसा रहेगा मौसम
आसमान साफ रहने की उम्मीद है हालांकि कुछ इलाकों में बादलों की आवाजाही बनी रह सकती है। इसके अलावा कुछ इलाकों में लू की संभावना है। 15 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं। इसके साथ ही अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है। अगर बात बुधवार 8 जून और गुरुवार 9 जून की करें तो उन दोनों दिन भी अधिकतम तामपान 43 डिग्री पर रहने की संभावना है।10 जून को आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं। इसके साथ ही 11 और 12 जून को बारिश की संभावना है जिसकी वजह से तापमान में कमी आएगी। 

Delhi weather: दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप बहुत गंभीर, ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें कब मिलेगी राहत

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर