Sohna Elevated Highway: शुरू हुआ दिल्ली से सोहना जाने वाला एलिवेटेड हाईवे, ईंधन और वक्त दोनों की होगी बचत

Sohna Elevated Highway: राष्ट्रीय राजमार्ग 248 ए पर सोहना एलिवेटेड हाईवे को शुरू कर दिया गया है। यह 6 लेन का हाईवे है। इससे पहले इस साल 1 अप्रैल को एलिवेटेड हाईवे को बादशाहपुर से सोहना तक के लिए शुरू कर दिया गया था। अब 25 किलो मीटर लंबे इस हाईवे को पूरा तरह से खोल दिया है।

Sohna Elevated Highway
शुरू हुआ दिल्ली से सोहना जाने वाला एलिवेटेड हाईवे (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सोहना एलिवेटेड हाईवे हुआ लोगों के लिए शुरू
  • राजीव चौक से सोहना आना-जाना हुआ आसान
  • 25 किलो मीटर लंबे इस हाईवे को पूरी तरह से खोल दिया गया है

Sohna Elevated Highway: दिल्ली से गुरुग्राम सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। राष्ट्रीय राजमार्ग 248 ए पर सोहना एलिवेटेड हाईवे को शुरू कर दिया गया है। इस हाईवे का निर्माण काफी वक्त से चल रहा था। अब बिना किसी ट्रैफिक जाम के यात्री राजीव चौक से सोहना आना-जाना कर सकते हैं। यह 6 लेन का हाईवे है। इससे पहले इस साल 1 अप्रैल को एलिवेटेड हाईवे को बादशाहपुर से सोहना तक के लिए शुरू कर दिया गया था।

अब 25 किलो मीटर लंबे इस हाईवे को पूरा तरह से खोल दिया है। सोहना एलिवेटेड हाईवे शुरू करने को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया के माध्यम से बताया है कि 25 किलोमीटर लंबे इस हाईवे के शुरू होने से यात्रियों के वक्त और ईंधन दोनों की बचत होगी।

एलिवेटेड हाईवे को बनाने पर लगभग 2000 करोड़ रुपये खर्च

नितिन गडकरी ने बताया है कि सोहना एलिवेटेड हाईवे को बनाने पर लगभग 2000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस हाईवे पर करीब 7 किमी के कुल एलिवेटेड सेक्शन के साथ 6 लेन एक्सेस नियंत्रित कॉरिडोर बनाया गया है। इसके अलावा स्थानीय ट्रैफिक की सुविधा के लिए हाईवे के दोनों तरफ 3 लेन सर्विस रोड का निर्माण भी किया गया है। सोहना एलिवेटेड हाईवे शुरू होने से न केवल गुरुग्राम और दिल्ली की दूरी कम होगी, बल्कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के लिए भी कम समय लगेगा।

हाईवे का निर्माण कार्य साल 2018 में हुआ था शुरू 

आपको बता दें कि अभी तक सोहना जाने के लिए राजीव चौक से सुभाष चौक, इस्लामपुर, टीकरी कट, वाटिका चौक पर जाम का सामना करना पड़ा था, लेकिन लोगों को अब इससे निजात मिल गई है। वहीं सोहना एलिवेटेड हाईवे का निर्माण कार्य साल 2018 में शुरू हुआ था। उसको पूरा करने के लिए 30 महीनों को लक्ष्य रखा गया था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते हाईवे के काम को कुछ वक्त के लिए रोकना पड़ा था। जिसके बाद इसकी समय सीमा को बढ़ा दिया गया था। अब सोहना एलिवेटेड हाईवे आम यात्रियों के लिए शुरू हो चुका है। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर