दिल्ली में अब आवेदन करने पर ही सब्सि़डी वाली बिजली, सीएम केजरीवाल का ऐलान

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग बिजली सब्सिडी नहीं चाहते हैं, लिहाजा जो लोग सब्सिडी वाली बिजली चाहते हैं उन्हें आवेदन करना होगा।

Delhi, Electricity, Subsidy, Free Electricity
सीएम अरविंद केजरीवाल का ऐलान 
मुख्य बातें
  • कुछ लोग फ्री बिजली नहीं चाहते- अरविंद केजरीवाल
  • सब्सिडी वाली बिजली के लिए आवेदन 14 सितंबर से शुरू
  • आवेदन के लिए नंबर भी जारी, मिस्ड कॉल करने पर लिंक मिलेगा

दिल्ली में अब उन्हीं लोगों को बिजली सब्सिडी मिलेगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने साफ कर दिया है कि, इसके लिए आज से ही आवेदन कर सकेंगे और इसके लिए एक नंबर भी जारी किया गया है जिसपर मिस कॉल के माध्यम से आवेदन होगा। 14 सितंबर से बिजली सब्सिडी का विकल्प चुनने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीके उपलब्ध होंगे 31 अक्टूबर तक विकल्प चुनने वालों को सब्सिडी दी जाएगी।

अब आवेदन करने पर ही सब्सिडी वाली बिजली
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, कुछ लोग फ्री बिजली नहीं लेना चाहते हैं। दिल्ली के लोगों ने ईमानदार सरकार बनाई, पहले बिजली बहुत जाती थी लेकिन अब राजधानी में 24 घंटे बिजली आती है। हमारी सरकार ने राजधानी में काफी इंफ्रास्ट्रक्च र ठीक किया है। वहीं भ्रष्टाचार खत्म कर सरकारी पैसा बचाया है और इसी पैसे से दिल्ली के लोगों को सुविधा दी जा रही है।दिल्ली सरकार के मुताबिक, दिल्ली में कुल 58 लाख डोमेस्टिक कंज्यूमर है, जिसमें 47 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती है। 30 लाख लोगों के बिजली के बिल जीरो आते हैं। 16 से 17 लाख लोगों के आधे बिल आते हैं। 200 से 400 यूनिट तक आधा रेट है। कुछ लोगों की सही डिमांड थी कि हम बिजली का बिल दे सकते हैं, तो सब्सिडी क्यों दी जा रही है।

नंबर डायल करने पर आएगा लिंक
केजरीवाल ने एक नंबर भी जारी किया है। इसपर मिसकॉल करने के बाद एक लिंक आएगा, उस लिंक पर जाने के बाद फॉर्म भरना पड़ेगा। इसके साथ ही फिजिकली फॉर्म देने या मोबाइल पर रजिस्टर्ड करने के तीन दिनों में मैसेज आ जाएगा और आज से ये सुविधा शुरू हो गई है।दिल्ली निवासी यदि 31 अक्टूबर तक अप्लाई कर देंगे, तो उन्हें 1 अक्टूबर से लाभ मिलेगा। यदि कोई नवंबर और दिसंबर में अप्लाई करेंगे, तब उसी महीने से सब्सिडी मिलेगी। वरना, पिछले महीने का बिल देना पड़ेगा। इस बात को जनता तक पहुंचाने के लिए घर-घर तक कैंपेन शुरू करेंगे। साल में एक बार उपभोक्ताओं को सब्सिडी मांगने और हटाने का मौका मिलेगा।दरअसल दिल्ली सरकार ने इसको लेकर कुछ महीने पहले फैसला लिया था कि उन्हें ही सब्सिडी मिलेगी, जो अप्लाई करेगा। 1 अक्टूबर से जो मांगेगे, उन्हें ही फ्री बिजली मिलेगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर