Delhi Health: दिल्‍लीवासियों के लिए खुशखबरी, इंदिरा गांधी अस्पताल में इस माह से सर्जरी व ये सेवाएं जल्‍द

Delhi Health: द्वारका सेक्टर-9 स्थित इंदिरा गांधी अस्पताल में मरीजों को सितंबर माह से सर्जरी की सुविधा मिलने लगेगी। इसके अलावा इस अस्‍पताल में अगस्‍त माह से कार्डियोलॉजी व न्यूरोलॉजी ओपीडी भी शुरू हो जाएगा। इससे यहां आने वाले मरीजों को दूसरे अस्‍पतालों के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

Indira Gandhi Hospital
इंदिरा गांधी अस्पताल में सितंबर माह से मिलेगी सर्जरी सुविधा   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इंदिरा गांधी अस्पताल में मरीजों को सितंबर माह से सर्जरी सुविधा
  • कार्डियोलॉजी व न्यूरोलॉजी ओपीडी की सुविधा अगस्‍त माह से
  • जून माह में 40,225 मरीज को ओपीडी में दिया गया चिकित्सीय परामर्श

Delhi Health: द्वारका इलाके में रहने वाले लाखों दिल्‍ली वालों के लिए खुशखबरी है। सेक्टर-9 स्थित इंदिरा गांधी अस्पताल में मरीजों के लिए कई सुविधाओं का विस्‍तार होने जा रहा है। इस अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर का निर्माण शुरू हो गया है। अस्‍पताल में सर्जरी की सुविधा लोगों को सितंबर माह से मिलने लगेगी। इससे दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल पर जहां मरीजों का दबाव कम होगा, वहीं द्वारका के लोगों को अपने घर के नजदीक यह सुविधा मिलेगी।

बता दें कि, अभी इस अस्‍पताल में आने वाले मरीजों को सर्जरी के लिए डीडीयू अस्पताल में रेफर किया जा रहा है। जहां पर लोगों को सर्जरी के लिए महीनों का लंबा इंतजार करना पड़ता है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अधिकारियों ने बताया कि, ऑपरेशन थिएटर के लिए मशीनों का आर्डर पहले ही दिया जा चुका है, ऑपरेशन थिएटर में अभी फिटिंग का कार्य चल रहा है। अगस्‍त माह तक सभी कार्य पूरा हो जाएंगे। अभी इस अस्पताल में सिर्फ माइनर ऑपरेशन थिएटर की सुविधा उपलब्ध है।

कार्डियोलॉजी व न्यूरोलॉजी ओपीडी भी जल्द

स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों के अनुसार, इस अस्‍पताल में मरीजों को जल्‍द ही कार्डियोलॉजी व न्यूरोलॉजी ओपीडी की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा भी मरीजों को अगस्‍त माह से मिलनी शुरू हो जाएगी। अभी यहां के मरीजों को इस तरह की सेवाओं के लिए आरएमएल, सफदरजंग अस्पताल का रुख करना पड़ता है। अधिकारियों के अनुसार, अस्पताल प्रशासन की तरफ से डॉक्‍टरों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। ओपीडी सेवाएं शुरू होने के बाद धीरे-धीरे दोनों विभाग का विस्तार किया जाएगा।

अभी मरीजों को मिल रही है यह सुविधाएं

अस्‍पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कमलेश ने बताया कि, मरीजों का दबाव लगातार अस्पताल पर बढ़ रहा है। जून के आंकड़ों के मुताबिक, इस अस्‍पताल में 40,225 मरीज ओपीडी में चिकित्सीय परामर्श के लिए आएं थे। यहां पर पिछले माह ही आयुर्वेदिक व होम्योपैथी ओपीडी को शुरू किया गया था। अभी यहां पर मरीजों को मेडिसिन, माइनर सर्जरी, हड्डी रोग विशेष, त्वचा विशेषज्ञ, महिला रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, श्वसन चिकित्सा विशेषज्ञ, आंख, ईएनटी, मनोचिकित्सा विशेषज्ञ, फिजियोथैरेपी, व्यावसायिक चिकित्सक आदि की सुविधा मिल रही है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर