Delhi Bus Lane Fine: बस लेन के नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, अब किया ऐसा तो लगेगा भारी जुर्माना

Delhi Bus Lane Fine: परिवहन विभाग अब नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाएगा। विभाग ने यह फैसला परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के औचक निरीक्षण के बाद लिया है। अपने निरीक्षण के दौरान कैलाश गहलोत ने सड़कों पर अतिक्रमण भी पाया। उसको लेकर भी उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं।

Delhi Bus Lane Fine
बस लेन का उल्लंघन करना अब पड़ेगा भारी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • परिवहन विभाग अब नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाएगा
  • परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने किया औचक निरीक्षण
  • निजी वाहन मालिकों के करीब 50,002 चालान काटे

Delhi Bus Lane Fine: सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर से सख्त रुख अपना लिया है। सरकार के परिवहन विभाग ने बस लेन के नियम का उल्लंघन करने वालों पर अब कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है। परिवहन विभाग अब नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाएगा। विभाग ने यह फैसला परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के औचक निरीक्षण के बाद लिया है। 

कैलाश गहलोत ने हाल ही में गाजीपुर से दिलशाद गार्डन जाने वाली बस लेन का निरीक्षण किया था। साथ ही उन्होंने बीक्यूएस (बस क्यू शेल्टर) की भी जांच की थी। जिसके बाद परिवहन मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि दिल्ली में हर एक बीक्यूएस पर डिस्प्ले बोर्ड को अपडेट रूट नंबरों के साथ अपडेट करना होगा।

निजी वाहनों के खिलाफ लगेगा भारी जुर्माना 

इसके अलावा कैलाश गहलोत ने आनंद विहार आईएसबीटी से गाजीपुर एक्स आईएनजी के बीच बस लेन का निरीक्षण करते हुए परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बस लेन पर कब्जा या फिर पार्किंग करने वाले निजी वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। इसके अलावा परिवहन मंत्री ने कहा है कि कोई भी ऐसा करता पाया जाता है तो उनपर भारी जुर्माना लगना चाहिए। अपने निरीक्षण के दौरान कैलाश गहलोत ने सड़कों पर अतिक्रमण भी पाया। उसको लेकर भी उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं। 

एक अप्रैल से अब तक 51,812 वाहनों के चालान

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने इस साल एक अप्रैल से बसों और मालवाहक वाहनों के खिलाफ अभियान शुरू किया है। ऐसे में अन्य वाहनों को बस लेन में पार्क करने और रोकने की अनुमति नहीं दी गई है। ऐसे में नियमों का उल्लंघन करने पर दिल्ली परिवहन विभाग अप्रैल से लेकर अब तक करीब 51,812 वाहनों के चालान कर चुका है। इसमें बस ड्राइवर के 1810 चालान हैं। जबकि बस लेन में वाहन खड़ा करने पर निजी वाहन मालिकों के करीब 50,002 चालान काटे गए हैं। इसके अलावा बस लेन में अनुचित पार्किंग करने पर 545 वाहनों को टो भी किया गया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर