Delhi Metro: मेट्रो यात्रियों के लिए राहत, द्वारका सेक्टर-21 और 25 के बीच ट्रायल रन शुरू, इस माह से यात्रा

Delhi Metro: मेट्रो के जरिए सफर करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। ये लोग जुलाई माह से द्वारका सेक्टर- 21 से सेक्टर-25 के बीच मेट्रो से सफर कर सकेंगे। मेट्रो ने इस दो किलोमीटर लंबी नई लाइन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया है। जिसके पूरा होने के बाद इसे यात्रा के लिए खोल दिया जाएगा।

delhi metro
सेक्टर 21 और सेक्‍टर 25 के बीच ट्रायल रन शुरू   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • द्वारका सेक्टर-21 से सेक्टर-25 के बीच बनी नई लाइन पर ट्रायल रन शुरू
  • सभी परीक्षण व निरीक्षण पूरा होने के बाद जुलाई माह से शुरू हो सकती है यात्रा
  • यह लाइन शुरू होने के बाद यहां के लोग आधे घंटे में पहुंच सकेंगे सेंट्रल दिल्‍ली

Delhi Metro: दिल्ली के उन लोगों के लिए खुशखबरी है जो मेट्रो से सफर करना पसंद करते हैं। दिल्‍ली मेट्रो ने अपने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर द्वारका सेक्टर- 21 से सेक्टर-25 के बीच बनी नई लाइन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया है। इस दो किलोमीटर लंबे मेट्रो सेक्शन पर ट्रायल रन पूरा होने के बाद यात्रियों के लिए मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी। बता दें कि द्वारका सेक्टर 25 (आईआईसीसी) स्‍टेशन को भूमिगत बनाया गया है। यह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को द्वारका सेक्टर 21 से जोड़ने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार है। इस लाइन के शुरू हो जाने के बाद नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-25 एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर 24.70 किलोमीटर लंबा हो जाएगा।

इस सेक्‍शन पर ट्रायल रन के दौरान सिग्नलिंग सिस्टम का परीक्षण किया जाएगा। जिसके बाद मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर सहित विभिन्न अनुमोदन अधिकारियों द्वारा अनिवार्य निरीक्षण किया जाएगा। सभी परीक्षण व निरीक्षण कार्य पूरा होने के बाद इसे यात्री यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि अभी इसे शुरू करने की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि जुलाई माह में यह यात्रा के लिए खुल जाएगा।  

बेहद खास होगा इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर स्‍टेशन

सेक्‍टर 25 मेट्रो स्‍टेशन को इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर(आईआईसीसी) मेट्रो स्‍टेशन के रूप में जाना जाएगा। इसे भारत के सबसे बड़े प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर के रूप में विकसित किया गया है। यहां पर दिल्‍ली के लोगों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कन्वेंशन सेंटर, ऑफिस स्‍पेस, ऑडिटोरियम, रेस्‍टोरेंट, होटल की सुविधा मिलेगी। यह स्टेशन सतह से करीब 17 मीटर की गहराई पर बनाया गया है। इसमें यात्रियों के प्रवेश/निकास के लिए पांच गेट बनाए गए हैं। यात्रियों की सुगम आवाजाही के लिए यहां 14 एस्केलेटर, पांच लिफ्ट की सुविधा भी दी गई है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के अन्य स्टेशनों की तरह इस नए स्टेशन में भी लोगों को फुल-हाइट प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर देखने को मिलेगा। इस स्टेशन से द्वारका सेक्टर 25 और 26 के साथ अन्‍य सेक्टरों को भी मेट्रो कनेक्टिविटी मिलेगी। इन इलाकों में रहने वाले लोग करीब आधे घंटे में सेंट्रल दिल्ली पहुंच सकेंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर