Delhi Traffic: दिल्‍ली के धौलाकुआं, रिंग रोड और आरटीआर मार्ग पर सोमवार से जाम खत्म, खुलेगा ये खास अंडरपास

Delhi Traffic: दिल्‍ली के धौलाकुआं, रिंग रोड और आरटीआर मार्ग से होकर गुजरने वाले लाखों लोगों का सफर 27 जून यानि कल से आसान बन जाएगा। बेनितो जुआरेज मार्ग पर बने अंडरपास को सोमवार से ट्रैफिक के लिए खोल दिया जाएगा। सरकार का दावा है कि, इस अंडरपास के शुरू होने के बाद धौलाकुआं पर गाड़ियों का लोड करीब 25 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। साथ ही रिंग रोड पर प्रतिदिन लगने वाले जाम से भी लोगों को राहत मिलेगी।

 jam on dhaulakuan road
धौलाकुआं रोड पर लगा भीषण जाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कल से शुरू हो जाएगा बेनितो जुआरेज मार्ग पर बना अंडरपास
  • 'वाई' शेप में बना यह अंडरपास है करीब 1.2 किमी लंबा
  • अंडरपास के ऊपर बना है 670 मीटर लंबा स्काई वॉक

Delhi Traffic: राजधानी के लाखों लोगों को सोमवार जाम से बड़ी राहत मिलने जा रही है। दिल्‍ली के धौलाकुआं, रिंग रोड और आरटीआर मार्ग पर जाम से राहत देने के लिए बेनितो जुआरेज मार्ग पर बने अंडरपास का 27 जून को उद्‌घाटन किया जाएगा। जिसके साथ इस अंडरपास से आम ट्रैफिक संचालन शुरू हो जाएगा। सरकार का दावा है कि, इस अंडरपास के शुरू होने के बाद धौलाकुआं पर गाड़ियों का लोड करीब 25 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। साथ ही धौलाकुआं से दुर्गाबाई मेट्रो स्टेशन के बीच रिंग रोड पर प्रतिदिन लगने वाले जाम से भी लोगों को राहत मिलेगी।

बता दें कि, यह अंडरपास 'वाई' शेप में बना है और इसकी कुल लंबाई करीब 1.2 किमी है। अंडरपास के मेन टनल की लंबाई 526 मीटर है। वहीं इसके साथ बेनितो जुआरेज मार्ग पर बने रैंप की लंबाई 351 मीटर, सेन मार्टिन रोड पर रैंप की लंबाई 176 मीटर, रिंग रोड पर रैंप की लंबाई 200 मीटर। वहीं अंडरपास के ठीक ऊपर बने स्काई वॉक की लंबाई 670 मीटर है। यहां से पैदल रोड क्रॉस करने वाले या मेट्रो स्टेशन तक पैदल आने वाले लोग अब स्काई वॉक से सीधे मेट्रो तक पहुंच सकते हैं।

इन इलाकों में जाने वाले लोगों को मिलेगा फायदा

अंडरपास से सोमवार को ट्रैफिक शुरू होने के बाद गुड़गांव, द्वारका, पालम, महिपालपुर के साथ आसपास के अन्‍य इलाकों से साउथ दिल्ली या नई दिल्ली की तरफ जाने वालों को जाम से निजात मिल जाएगी। अभी इस तरफ से आने वाले लोग दो मुख्‍य मार्ग से होकर गुजरते हैं। लोग या तो धौलाकुआं से होते हुए रिंग रोड से एम्स की तरफ जाते हैं या फिर आरटीआर मार्ग से होकर निकलते हैं। लेकिन सोमवार को जुआरेज मार्ग पर बने अंडरपास से ट्रैफिक शुरू होने पर वाहन चालक स्प्रिंगडेल्स स्कूल से एंट्री कर सीधे नई दिल्‍ली जाने के लिए सेन मार्टिन रोड पर निकल सकेंगे। वहीं एम्स की तरफ जाने वाले वाहन चालक मोती बाग गुरुद्वारे से ठीक पहले एग्जिट ले सकेंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर