Water ATM In Delhi: स्‍लम एरिया में खत्‍म होगी पानी की किल्‍लत, लोगों के लिए लगाए जाएंगे वॉटर एटीएम

Water ATM In Delhi: दिल्‍ली जल बोर्ड सभी स्‍लम एरिया में पानी की किल्‍लत को खत्‍म करने के लिए वॉटर एटीएम लगाने का विचार कर रहा है। पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत इस माह 30 वॉटर एटीएम लगाए जाएंगे। सफलता मिलने पर अगस्‍त तक एक हजार वॉटर एटीएम लेंगेगे।

Water ATM In Delhi
वॉटर एटीएम लगने से लोगों को मिलेगी राहत  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • स्‍लम एरिया में इस माह लगेगे वॉटर एटीएम
  • इन एटीएम की 35 हजार लीटर होगी वॉटर सप्‍लाई की क्षमता
  • लोगों को अब टैंकर के सामने नहीं लगाना पड़ेगा लाइन

Water ATM In Delhi: राजधानी दिल्‍ली के स्‍लम एरिया में अब लोगों को न तो वॉटर टैंकर के सामने घंटो लाइन लगानी पड़ेगी और न ही पानी की किल्‍लत झेलने पड़ेगी। क्‍योंकी इन जगहों पर पानी की समस्‍या को खत्‍म करने के लिए दिल्‍ली जल बोर्ड 30 वॉटर एटीएम लगाने जा रहा है। इनमें से हर एटीएम की क्षमता प्रतिदिन 30 हजार लीटर होगी। अभी पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू होने जा रहे इस प्राजेक्‍ट के तहत सभी एटीएम इस माह के अंत तक लगा दिए जाएंगे। अगर यह प्रोजेक्‍ट सफल रहा तो सभी स्‍लम एरिया में वॉटर एटीएम लगाए जाएंगे।

दिल्‍ली जल बोर्ड के अनुसार, पानी सप्‍लाई को सुगम बनाने के साथ वॉटर प्‍योरटी का भी ध्‍यान रखा जा रहा है। इसलिए बोर्ड द्वारा लगाए जा रहे सभी वॉटर एटीएम रिवर्स ऑसमोसिस सिस्टम (आरओ) से लैस होंगे।

पानी के लिए अभी घंटो लगानी पड़ती है लाइन

दिल्‍ली के स्‍लम एरिया में रहने वाले लोगों को अभी स्‍वच्‍छ पानी के लिए घंटो लाइन लगानी पड़ती है। बोर्ड के टैंकर इन जगहों पर प्रतिदिन वॉटर सप्‍लाई करते हैं। एक टैंकर में  3 हजार लीटर पानी आता है। इन टैंकरों के पहुंचने से पहले ही यहां भीड़ लगी रहती है। कई बार लोगों को घंटों इंतजार करने के बाद भी पानी नहीं मिल पाता है। साथ ही पानी भरने की प्रक्रिया में भी प्रतिदिन हजारों लीटर पानी की बर्बादी होती है।

वाटर एटीएम में 24 घंटे मिलेगा पानी

बोर्ड द्वारा लगाए जाने वाले वॉटर एटीएम से लोग 24 घंटे पानी भर सकेंगे। इन एटीएम को लगाने के लिए टेंडर जारी हो चुका है। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि योजना के अनुसार जेजे क्लस्टर (स्लम कलस्टर) में मौजूदा ट्यूबवेल की जगह 1000 एटीएम लगाने की योजना है। यह काम अगस्त के अंत तक पूरा होगा। इन एटीएम से 24 घंटे पानी उपलब्ध होगा। इसकी वजह से यहां लाइनें नहीं लगानी पड़ेंगी। लोग अपनी जरूरत के अनुसार एटीएम से पानी किसी भी समय ले सकते हैं। जल बोर्ड के अनुसार प्लान है कि हर परिवार को एक कार्ड भी दिया जाएगा। इस कार्ड के जरिए यह सुनिश्चित हो सकेगा कि हर परिवार को नियमित मात्रा में पानी मिल सके।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर