Water Crisis in Delhi : 'एक घर, एक कनेक्शन' योजना से दिल्‍ली में पानी की समस्‍या दूर करने की तैयारी

Water Crisis in Delhi: दिल्‍ली के पालम इलाके में पानी की समस्‍या को खत्‍म करने के लिए दिल्‍ली जल बोर्ड यहां एक घर एक कनेक्शन योजना पर कार्य कर रही है। इस योजना के तहत हर घर को सिर्प्‍फ एक कनेक्‍शन मिलेगा। बाकि कनेक्‍शन को काट दिया जाएगा, इससे सभी को फुल प्रेशर के साथ बराबर पानी मिल सकेगा।

Water Crisis
अब दिल्ली में मिलेगा पानी का एक घर में एक कनेक्शन 
मुख्य बातें
  • अवैध पानी कनेक्‍शन को काटेगा दिल्‍ली जल बोर्ड
  • हर घर को मिलेगा सिर्फ एक कनेक्‍शन
  • पानी की सप्‍लाई में नहीं आएगी कोई परेशानी

Water Crisis in Delhi: दिल्‍ली के कई इलाके पानी की समस्‍या से जूझ रहे हैं, यह समस्‍या तब और बढ़ जाती है, जब गर्मियों का मौसम शुरू होता है। पीने के पानी के लिए लोगों को घंटो लाइन लगानी पड़ती है। हालांकि, जल्‍द ही दिल्‍ली के पालम इलाके में रहने वाले लोगों को जल्‍द इस समस्‍या से निजात मिल जाएगी। क्‍योंकि यहां पर पानी की बढ़ती परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए 'एक घर, एक कनेक्शन' की शुरुआत होगी। इस योजना के शुरू होने के बाद यहां मौजूद सभी घरों को पर्याप्त पानी मिल पाएगा।

 अभी यहां के लोगों को पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सप्‍लाई नहीं हो पा रहा है। जल बोर्ड के अधिकारी इस समस्‍या का सबसे बड़ा कारण एक ही घर में कई कनेक्शन को बता रहे हैं। जल बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, एक घर में कई कनेक्शन होने की वजह से यहां पर पानी सप्लाई प्रभावित हो रही है। कई घरों में प्रतिदिन मात्र पांच से दस मिनट के लिए ही पानी आ रहा है।

हटाए जाएगे एक से अधिक कनेक्शन

इस समस्‍या के समाधान करने के लिए जल बोर्ड के अधिकारी अब यहां पर सर्वे कराकर ऐसे घरों को चिन्हित कर रहे हैं, जहां पर एक से ज्‍यादा कनेक्‍शन हैं। जिन घरों में एक से अधिक कनेक्शन है, उन्हें हटाया जाएगा।

अभी हो रही पानी की बर्बादी

जल बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, जब लोग पानी के लिए एक ही मोटर चलाते हैं और एक समय में एक ही कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं। तो पानी सप्‍लाई में समस्‍या नहीं होती है। वहीं जिन घरों में एक से अधिक कनेक्शन होते हैं, वहां पानी की बर्बादी बढ़ती है। साथ ही पाइपलाइन में पानी इधर-उधर बिखरता है। इससे जिन लोगों के पास अवैध कनेक्शन है, वे परेशान हो रहे हैं। इसलिए सभी घर में एक कनेक्‍शन दिया जा रहा है। इसके साथ ही बोर्ड अब डीजेबी प्राइवेट प्लंबरों से कनेक्शन लेने पर रोक लगा रही है। ऐसे लोगों और प्राइवेट बिल्डर पर भी कानूनी कार्रवाई होगी। सभी कनेक्शन डीजेबी से ही मिलेंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर