Delhi Water: दिल्ली के कई इलाकों में बढ़ी पानी की किल्लत, जल बोर्ड ने बताई वजह, ये इलाके रहेंगे प्रभावित

Delhi Water: यमुना नदी के पानी में अमोनिया का स्‍तर बढ़ गया है। जिस वजह से वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर जल शोधन 25 फीसदी तक घट गया है। इससे दिल्‍ली के कई इलाकों में पानी सप्‍लाई प्रभावित रहेगी।

delhi water crisis
दिल्ली में हो सकती है पानी की किल्लत  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • यमुना नदी के पानी में बढ़ा अमोनिया का स्‍तर
  • वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर जल शोधन प्रभावित
  • दिल्‍ली के कई इलाकों में होगी कम जल आपूर्ति

Delhi Water:  राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से जल संकट गहराने लगा है। यमुना नदी में अमोनिया का स्तर बढ़ने के कारण राजधानी के कई इलाकों में पानी की किल्‍लत शुरू हो गई है। इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली बोर्ड ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है। बोर्ड ने बताया कि, यमुना में अमोनिया के स्‍तर में उतार चढ़ाव वीरवार से ही हो रहा है। वीरवार को यमुना के पानी में अमोनिया की मात्रा बढी़ थी, जो शुक्रवार को खत्‍म हो गई, लेकिन शुक्रवार शाम को अमोनिया का स्‍तर एकबार फिर से बढ़कर चार पीपीएम (पार्ट पर मिलियन) हो गया है।

इस वजह से वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से दिल्‍ली के कई इलाकों में होने वाली जल आपूर्ति प्रभावित रही। जल बोर्ड के अनुसार, अमोनिया स्‍तर के बढ़ने की वजह से पानी की कुल आपूर्ति करीब 25 प्रतिशत तक कम हो गई है।

प्रतिदिन साफ किया जाता है कई गैलन पानी

बता दें कि, वर्ष में कई बार यमुना में अमोनिया की मात्रा में उतार चढ़ाव होता रहता है। जिस कारण जल आपूर्ति प्रभावित होती है। इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, जिस वजह से पानी का डिमांड भी काफी बढ़ गया है, ऐसे में जल आपूर्ति कम होने से दिल्‍लीवालों को जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। इस बार अमोनिया का स्‍तर बढ़ने का असर दिल्ली के तीनों प्रमुख वाटर ट्रीटमेंट प्लांट वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला पर पड़ा है। इससे पानी की आपूर्ति कम हो गई है, जिस वजह से दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में पानी सप्‍लाई घट गई है। बता दें कि, चंद्रावल, वजीराबाद और ओखला में प्रतिदिन करीब 90 मिलियन गैलन, 135 एमजीडी और 20 एमजीडी पानी साफ किया जाता है। वहीं, दिल्ली जल बोर्ड की क्षमता 0.9 पीपीएम साफ करने की है।

इन इलाकों में पानी की किल्लत की संभावना

दिल्‍ली जल बोर्ड के अनुसार, यमुना नदी में अमोनिया का स्‍तर बढ़ने से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर जल शोधन कम मात्रा में हो रहा है। इससे दिल्‍ली के कई इलाकों में पानी की सप्‍लाई पर असर पड़ेगा। प्रभावित होने वाले प्रमुख इलाकों में इंद्रपुरी, मूलचंद, सिविल लाइन, ग्रेटर कैलाश, जहांगीर पुरी, पंजाबी बाग, बलजीत नगर, साउथ एक्सटेंशन, प्रेम नगर, कमलानगर, शक्तिनगर, करोलबाग, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, बुराड़ी, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडन टाउन, पहाड़ गंज, राजिंदर नगर, पटेल नगर, अम्बेडकर नगर और हिंदू राव अस्पताल के आसपास का क्षेत्र।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर