Delhi Government School Student's Career: सरकारी स्कूल के बच्चे किस करियर का करें चुनाव, मिलेगा मार्गदर्शन

Delhi Government School Student's Career: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं की परीक्षाएं अगले माह से शुरू होनी हैं। परीक्षाओं से पहले शिक्षा निदेशालय बच्चों को बारहवीं के बाद करियर का चुनाव करने में मदद करेगा।

Delhi Government School Student's Career
सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगा, करियर चुनने में मार्गदर्शन।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शिक्षा निदेशालय 26 व 28 मार्च को करियर कॉनक्लेव आयोजित करने जा रहा
  • करियर कॉनक्लेव में प्रत्येक स्कूल से बारहवीं कक्षा के छात्र शामिल होंगे
  • उद्देश्य करियर की जानकारी का प्रसार करना और बच्चों में जागरूकता पैदा करना

Delhi Government School Student's Career:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं की परीक्षाएं अगले माह से शुरू होनी हैं। परीक्षाओं से पहले शिक्षा निदेशालय बच्चों को बारहवीं के बाद करियर का चुनाव करने में मदद करेगा। निदेशालय की ओर से 26 व 28 मार्च को जोनल स्तर पर करियर कॉनक्लेव का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान करियर संबंधी जानकारी के लिए पोस्टर व फ्लैक्स चार्ट के माध्यम से एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। कॉनक्लेव में प्रत्येक स्कूल से बारहवीं कक्षा के छात्र ही शामिल होंगे। इसमें करियर पर बच्चों से बातचीत करने के लिए प्रत्येक जोन को एक थीम भी दी जाएगी।

इस आयोजन का समय सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक रहेगा। कोविड महामारी से बचाव के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सुबह की पाली के छात्र सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक और दूसरी पाली के स्कूल छात्र दोपहर 1.30 बजे से शाम पांच बजे तक आएंगे। 

जोनल स्तर पर इस तरह से कॉनक्लेव की योजना बनाई गई


शिक्षा निदेशालय का मानना है कि, दुनिया भर के करियर की जानकारी बच्चों को मिले, यह समय की जरूरत है। बच्चों के पास करियर के कई विकल्प होते हैं, लेकिन वह सही करियर का चुनाव करने में भ्रमित हो जाते हैं। ऐसे में जोनल स्तर पर इस तरह से कॉनक्लेव की योजना बनाई गई है। इसका उद्देश्य करियर की जानकारी का प्रसार करना और बच्चों में जागरुकता पैदा करना है। करियर कानक्लेव मनाने के लिए स्थान का चयन जिला उपशिक्षा निदेशक (जोन) द्वारा जिला उपशिक्षा निदेशक (जिला) के साथ मिलकर किया जाएगा। मालूम हो कि निजी स्कूलों के बच्चों को तो करियर के चुनाव के लिए मार्गदर्शन मिल जाता है, लेकिन सरकारी स्कूल के बच्चों को करियर के लिए मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है। 


सीबीएसई रिजल्‍ट 2022: इन बातों को रखें याद

1. टर्म 1 रिजल्‍ट छात्रों द्वारा थ्‍योरी पेपर में लाए गए अंक हैं।

2. सीबीएसई टर्म 1 और टर्म 2 के वेटेज को टर्म 2 परीक्षा के बाद निर्धारित करेगा। टर्म 2 परीक्षा सब्जेक्टिव पेपर के आधार पर होगा।

3. पास, फेल और कम्पार्टमेंट का निर्णय अंतिम परिणामों के आधार पर लिया जाएगा, जिसकी गणना बोर्ड द्वारा टर्म 2 परीक्षा के बाद की जाएगी।

4. जो छात्र टर्म 1 परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हुए हैं, उनके लिए बोर्ड उनके टर्म 2 के प्रदर्शन के अनुसार अंक देगा।

5. सीबीएसई टर्म 2 के बाद सीबीएसई कक्षा 10, 12 परिणाम 2022 की केवल 1 मार्कशीट जारी करेगा।

6. अंतिम परिणाम की गणना के बाद बोर्ड द्वारा मॉडरेशन, ग्रेस मार्क्स पॉलिसी और फाइनल स्कोर दिया जाएगा।

7. बहरहाल, टर्म 1 रिजल्‍ट से निराश छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे टर्म 2 परीक्षा की अच्छी तरह से तैयारी करें। टर्म 1 रिजल्‍ट के टेंशन को छोड़ वे अब टर्म 2 परीक्षाओं पर ध्यान दें।

8.सीबीएसई कक्षा 10, 12वीं टर्म 2 परीक्षा 26 अप्रैल, 2022 से शुरू होगी। सीबीएसई बोर्ड ने पहले ही टर्म 2 परीक्षा डेटशीट जारी कर दिया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर