Delhi Water Shortage: वजीराबाद में यमुना का जल स्‍तर घटा, 13 मई से इन इलाकों में रहेगी पेयजल किल्‍लत

Delhi Water Shortage: वजीराबाद में यमुना का जल स्तर कम होने से जल शोधन संयंत्रों से पानी आपूर्ति प्रभावित हुई है। इस समय वजीराबाद तालाब में पानी का स्तर 674.5 फीट के सामान्य स्तर से गिरकर 671.8 फीट हो गया है। जल स्‍तर गिरने के कारण 13 मई (शुक्रवार) से दिल्‍ली के कई इलाकों में पेयजल किल्‍लत रहेगी।

 Yamuna river
यमुना नदी का सूखता पानी   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वजीराबाद में यमुना का जल स्‍तर 674.5 फीट से घटकर 671.8 फीट पहुंचा
  • जल शोधन संयंत्रों चंद्रावल, वजीराबाद व ओखला से पानी आपूर्ति प्रभावित
  • पेयजल संकट से निपटने के लिए दिल्‍ली ने हरियाणा से मांगी मदद

Delhi Water Shortage: दिल्ली जल बोर्ड के अनुसार, दिल्ली के कई हिस्सों में 13 मई (शुक्रवार) से पानी की आपूर्ति प्रभावित रहेगी। क्‍योंकि वजीराबाद में यमुना का जल स्तर कम होने से जल शोधन संयंत्रों चंद्रावल, वजीराबाद व ओखला से पानी आपूर्ति प्रभावित हुई है। इस समय वजीराबाद तालाब में पानी का स्तर 674.5 फीट के सामान्य स्तर से गिरकर 671.8 फीट हो गया है।

दिल्‍ली जल बोर्ड का कहना है कि, हरियाणा से यमुना में कम पानी छोड़ा जा रहा है। जिसकी वजह से जल स्तर कम हुआ है। इस बीच दिल्ली जल बोर्ड ने हरियाणा सिंचाई विभाग से मॉनसून आने तक अतिरिक्त पानी की आपूर्ति करने का अनुरोध किया है। दिल्ली जल बोर्ड ने 150 क्यूसेक अतिरिक्त पानी मांगा है।

पत्र में यह कहा गया

जल बोर्ड की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि, कैरियर लाइनेड चैनल (सीएलसी) और दिल्ली सब ब्रांच (डीएसबी) से प्रवाह में उतार-चढ़ाव हो रहा है। तालाब का जलस्तर कम होने से वजीराबाद तालाब से 120 क्यूसेक का प्रेशर प्रभावित हो रहा है। ऐसे में पानी का उत्पादन बुरी तरह प्रभावित होगा। अधिक गर्मी के कारण पानी की आवश्यकता अधिक होती है। बता दें कि, सीएलसी और डीएसबी हरियाणा से पानी लाते हैं।

इन जगहों पर पेयजल की होगी किल्‍ल्‍त

इस पेयजल संकट का असर कमला नगर, सिविल लाइंस, ग्रेटर कैलाश, मॉडल टाउन, करोल बाग, पंजाबी बाग, मूलचंद, तुगलकाबाद, संगम विहार, बुराड़ी, कालकाजी, पटेल नगर, जहांगीरपुरी, गुलाबी बाग, दिल्ली कैंट के कुछ हिस्से और नई दिल्ली नगर परिषद के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में होगा। दिल्ली जल बोर्ड के अनुसार, जब तक तालाब में पानी का स्तर सामान्य नहीं हो जाता, तब तक आपूर्ति प्रभावित रहने की संभावना है।

मदद के लिए यहां करें फोन

इन इलाकों में पेयजल किल्लत होने पर लोग पानी के टैंकर के लिए जल बोर्ड के काल सेंटर 1916 पर काल कर सकते हैं। जल बोर्ड के अनुसार, इस समस्‍या को कम करने के लिए कई टैंकर लगाए गए हैं, जो लगातार पानी की सप्‍लाई कर रहे है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर