Delhi Metro Skywalk: नई दिल्ली रेलवे और मेट्रो स्टेशन को जोड़ने वाला 'स्काइवॉक' आम जनता के लिए खुला-VIDEO

दिल्ली समाचार
प्रेरित कुमार
Updated Mar 05, 2022 | 18:12 IST

new delhi railway station sky walk: नई दिल्ली रेलवे और मेट्रो स्टेशन को जोड़ने वाला स्काइवॉक लोगों के लिए खोल दिया गया है।

skywalk
नई दिल्ली रेलवे और मेट्रो स्टेशन को जोड़ने वाला 'स्काइवॉक'  

नयी दिल्ली: आधुनिकता और संसाधन अक्सर इंसान की ज़िंदगी को सहज बना देती है। ऐसी ही सहजता नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन के बीच बनी है।दरअसल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (अजमेरी गेट) और नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन के बीच एक नए स्काई वॉक का निर्माण किया गया है। जो दोनों स्टेशन को आपस में जोड़ता है। 

रेल यात्रा करके बाहर निकले यात्रियों को पहले मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने में काफी समस्या होती थी । खासकर मेट्रो स्टेशन के गेट के अंदर इंट्री लेने में। लम्बी कतारें होती थी। क्योंकि एयरपोर्ट लाइन की मेट्रो भी नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से ही शुरू होती है। लेकिन इस नवनिर्मित स्काई वॉक से मल्टी लेवल पार्किंग, मेट्रो स्टेशन और रेलवे स्टेशन एक दूसरे से कनेक्ट हो गया है। 

बिहार में अब चीन जैसी फीलिंग, राजगीर में बने ग्‍लास स्‍काईवॉक से हवा में 'चहलकदमी' का लुत्‍फ ले सकेंगे पर्यटक

स्काई वॉक पर सीसीटीव कैमरा, शौचालय, और टिकट काउंटर की व्यवस्था की गई है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और इससे सटे मेट्रो स्टेशन के बीच निर्बाध कनेक्टिविटी मुहैया कराने के लिए शनिवार को 'स्काइवॉक' जनता के लिए खोल दिया गया।अधिकारियों ने बताया कि 242 मीटर लंबा यह 'स्काइवॉक' रेलवे स्टेशन की अजमेरी गेट की तरफ यातायात को व्यवस्थित करने में भी मदद करेगा। इसमें स्वचालित सीढ़ियां लगी हैं। साथ में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम  के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस 'स्काइवॉक' का निर्माण डीएमआरसी ने उत्तरी रेलवे के साथ मिलकर किया है और यह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट के तरफ वाले हिस्से को पास के येलो लाइन के मेट्रो स्टेशन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से जोड़ता है।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए 'इंटरचेंज' की सुविधा

उन्होंने बताया कि इसे आज सुबह यात्रियों के लिए खोल दिया गया है। नवनिर्मित 'स्काइवॉक' रेलवे स्टेशन के अंदर बने फुट ओवर ब्रिज का ही विस्तार है और यह रेलवे प्लेटफॉर्म के अजमेरी गेट के हिस्से को नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से जोड़ता है। साथ में यह भवभूति मार्ग पर बहु स्तरीय पार्किंग को भी जोड़ता है। नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन येलो लाइन पर स्थित है और स्टेशन पर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए 'इंटरचेंज' की सुविधा है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर