Delhi : दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 28 जून से एडमिशन, नर्सरी-केजी में होगा दाखिला

Delhi News : दिल्ली के सरकारी सर्वोदय स्कूलों में 28 जून से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। स्कूलों से आवेदन 12 जुलाई तक प्राप्त किए जा सकेंगे। बच्चों का चयन ड्रा के जरिए किया जाएगा।

 Admissions For Entry-Level Classes In Delhi Government Schools To Begin From June 28
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 28 जून से एडमिशन।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 28 जून से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया
  • सर्वोदय विद्यालयों में नर्सरी, केजी, पहली कक्षा के लिए होंगे एडमिशन
  • स्कूलों से 12 जुलाई तक प्राप्त किए जा सकते हैं आवेदन, 20 जुलाई को ड्रा

नई दिल्ली : दिल्ली के सरकारी स्कूलों की प्राइमरी कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया 28 जून से शुरू होगी। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को दिशानिर्देश जारी किए। शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि दाखिले की यह प्रक्रिया सर्वोदय विद्यालयों के नर्सरी, केजी और पहली कक्षा के लिए होगी। इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन 28 जून से 12 जुलाई के बीच स्कूलों से प्राप्त किए जा सकेंगे। 

अभिभावकों की मदद करेगी हेल्प डेस्क 
विभाग ने अपने एक आधिकारिक पत्र में कहा, 'दिल्ली में और संबंधित स्कूल से एक किलोमीटर के दायरे में रहने वाले बच्चे आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। घर के समीप सर्वोदय विद्यालय न होने पर तीन किलोमीटर के दायरे वाले अभिभावक अपने बच्चों के लिए आवेदन दे सकते हैं।' अभिभावकों की मदद के लिए दिल्ली सरकार ने स्कूलों पर एक हेल्प डेस्क बनाया है। इस हेल्प डेस्क में अध्यापक और स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य शामिल हैं। यह डेस्क अभिभावकों की मदद करेगी। 

ड्रा के जरिए होगा बच्चों का चयन
आदेश में कहा गया है, ‘आवेदक के माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे हेल्पडेस्क सदस्यों से जांचे गए आवेदन ही प्राप्त करें।’शिक्षा निदेशालय ने स्पष्ट किया कि है कि किसी भी दिव्यांग, निराश्रित, शरणार्थी या शरण के इच्छुक, प्रवासी या जरूरतमंद बच्चे को प्रवेश के समय आवश्यक दस्तावेजों के अभाव में प्रवेश देने से इनकार नहीं किया जाएगा। प्रवेश के लिए बच्चे का चयन 20 जुलाई को ड्रा के जरिए किया जाएगा।

अगली खबर