AHSEC HS 12th Result 2020: असम बोर्ड के 12वीं के नतीजे ahsec.nic.in पर घोषित, जानिए टॉपर्स के नाम

Assam Board AHSEC HS 12th Result 2020: असम उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (AHSEC) यानि असम बोर्ड ने 12 वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। छात्र ahsec.nic.in और resultsassam.nic.in पर जाकर रिजल्ट चैक कर सकते हैं।

AHSEC Result 2020, Assam HS Board (Higher Secondary) check Stream Wise Results Here
LIVE: असम बोर्ड की 12वीं की परिणाम घोषित 

गुवाहाटी: असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (Assam Higher Secondary Education Council), AHSEC ने 12वीं की परीक्षा के परिणाम अपनी आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर पर जारी कर दिए हैं। परिणामों का इंतजार कर रहे 2 लाख से अधिक परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट ahsec.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके अलावा कुछ और वेबासाइट्स की भी डिटेल्स हम आपको दे रहे हैं जिन पर क्लिक कर आप अपना परिणाम देख सकते हैं। 12 फरवरी से 14 मार्च के बीच आयोजित यह परीक्षा राज्य के 772 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी और इसमें 2.34 लाख छात्रों में भाग लिया था।

ahsec.nic.in resultsassam.nic.in
assamresults.nic.in examresults.net
indiaresults.com exametc.com

Assam Board 12th Result 2020 Updates

@9:15 AM: बोर्ड ने आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के लिए पासिंग परसेंटेज जारी कर दिया है। आर्ट्स स्ट्रीम में कुल 78.28% फीसदी छात्र पास हुए है, वहीं विज्ञान (साइंस) का पासिंग परसेंटेज 88.06%  रहा है जबकि वाणिज्य (कॉमर्स ) में कुल  88.18%  छात्र उत्तीर्ण हुए है। आर्ट्स में  96.2% के साथ पबाली डेका ने टॉप किया है। वहीं साइंस में 97.2 प्रतिशत के साथ अभिलाष कालिता और कॉमर्स में  94.2 प्रतिशत के साथ कृष्णा माहेश्वरी ने टॉप किया है।

@9: 05 AM: परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र AHSEC ऑनलाइन जाकर अपनी डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को इस तरह के स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

  1. सबसे पहले AHSEC की आधिकारिक साइट पर जाएं।
  2. असम बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें।
  3. रोल नंबर डालें और सबमिट पर क्लिक करें।
  4. आपके नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
  5. नंबरों को देखने के बाद डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें और एक प्रति अपने पास रख लें।

@9: 00 AM: असम उच्च शिक्षा माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अपनी 12वीं की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं।  टॉपर्स का नाम, पासिंग परसेंटेज से संबंधित सभी जानकारियां ऊपर दिए गए लिंक्स में है।

@8: 45 AM: घोषणा कुछ ही मिनटों बाद की जाएगी। परीक्षार्थी अपने परिणाम ऊपर दी गई वेबसाइटों के साथ AHSEC की आधिकारिक साइट पर अपने जाकर चैक कर सकते हैं। इनमें से कुछ थर्ड पार्टी रिजल्ट लिंक हैं जहां उम्मीदवार कक्षा 12 की सभी धाराओं के लिए अपने मार्क चैक कर सकते हैं। उपरोक्त तालिका में सभी परीक्षार्थी अपने स्कोर चैक कर सकते हैं।

@8: 35 AM: इस साल 2.34 लाख परीक्षार्थी सुबह 9 बजे अंक जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए प्रैक्टिकल के बिना विषयों में कुल 30 प्रतिशत अंक लाने होंगे। इसके अलावा जिनके पास अलग-अलग प्रैक्टिकल और थ्योरी के विषय हैं उन्हें थ्योरी पेपर में न्यूनतम 30 अंक और प्रैक्टिल में न्यूनतम 40 अंक लाने होंगे।

@8:10 AM: आम तौर पर असम उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद, AHSEC हर साल मई में उम्मीदवारों के अंकों की घोषणा करता है। इस वर्ष महामारी के कारण परिणाम घोषित करने में देरी हुई थी। अंकों के साथ, बोर्ड टॉपर्स के नाम, उनके उत्तीर्ण प्रतिशत, समग्र उत्तीर्ण प्रतिशत, स्ट्रीमवार विवरण जैसे उम्मीदवारों की संख्या और पारित होने की भी घोषणा करेगा।

@7:50 AM: परिणाम घोषित होने के एक सप्ताह के भीतर उम्मीदवार अपने स्कूलों से अपनी मार्कशीट और प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे। 2019 में, AHSEC परिणाम 25 मई को घोषित किए गए थे। 2019 में उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए 2.42 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। तब कुल  80.57 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे। इस साल भी, उम्मीदवारों को परिणाम घोषित होने का बेसब्री से इंतजार है। ये भी पढ़ें- AHSEC 12th Result 2020: असम बोर्ड 25 जून को जारी करेगा 12वीं का रिजल्ट, यहां जाने रिजल्ट

@7:30 AM: आपको बता दें कि इसस पहले असम बोर्ड की तरफ से 10 के परिणाम 6 जून को ही घोषित किए थे जिसमें भी बड़ी संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया था। कोरोना संकट की वजह से देशभर के शिक्षा बोर्डों ने इस बार नतीजे देरी से घोषित किए हैं और इसका असर असम पर भी पड़ा है। मूल्यांकन प्रक्रिया में हुई देरी और अन्य वजहों की वजह से परीक्षा परिणामों में देरी हो रही है।

@7:10 AM: पिछले साल बोर्ड ने मई के महीने में घोषणा की थी। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, परिणाम assamresults.nic.in पर भी उपलब्ध होंगे। इससे पहले असम बोर्ड के चेयरमैन ने पुष्टि करते हुए बताया था कि परिणाम 25 जून, 2020 को घोषित किए जाएंगे। असम उच्चतर माध्यमिक परीक्षा नियंत्रक पंकज बोरठाकुर, से प्राप्त अपडेट के अनुसार, परिणाम पीडीएफ प्रारूप में असम के सभी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में भी भेजे जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Assam HSLC Result: असम बोर्ड के नतीजे घोषित, यहां जानें वेबसाइट लिंक, टॉपर्स के अंक और पास परसेंट

@6:40 AM: असम में दो बोर्ड हैं जिसमें 12वीं की परीक्षा के लिएके लिए AHSEC और कक्षा 10 वीं व HSCLC परीक्षा के लिए SEBA है। इस साल SEBA परिणाम 6 जून, 2020 को घोषित किए गए थे। 3.45 लाख छात्र इस वर्ष मार्च में असम 10 वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे। 

अगली खबर