AIIMS Merit List 2021: एम्‍स ने DM, MCH, MD प्रोग्राम्‍स के लिए जारी की मेरिट लिस्‍ट, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

AIIMS Merit List 2021: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने विभिन्‍न कार्यक्रमों के लिए मेरिट लिस्‍ट जारी की है। ये एम्‍स के आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है। आवेदक इसका पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

AIIMS Merit List 2021
AIIMS Merit List 2021 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • ऑनलाइन संस्थान आवंटन के लिए जारी हुई सूची
  • रोल नंबर के अलावा ये विवरण भी लिस्‍ट में है मौजूद
  • 27 दिसंबर से चयन प्रक्रिया होगी शुरू

AIIMS Merit List 2021: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानि एम्स ने डीएम, एमसीएच, एमडी कार्यक्रमों के लिए मेरिट सूची जारी कर दी है। ऐसे में उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से मेरिट सूची की चेक एवं डाउनलोड कर सकते हैं। एम्स ने ये मेरिट लिस्‍ट उन उम्मीदवारों के लिए जारी की है जो पीजीआईएमईआर चंडीगढ़, जिपमर पुडुचेरी, निमहंस बेंगलुरु और एससीटीआईएमएसटी तिरुवनंतपुरम और एम्स दिल्ली और अन्य छह एम्स में ऑनलाइन संस्थान आवंटन के लिए अनंतिम रूप से पात्र हैं।

एम्स ने ये मेरिट लिस्‍ट महज रोल नंबर के साथ नहीं जारी की है। बल्कि इसमें उम्मीदवारों की रैंक, रोल नंबर, श्रेणी, कुल अंक और टिप्पणियों को भी शामिल किया है। एम्स पात्र उम्मीदवारों के लिए 27 दिसंबर से चयन प्रक्रिया शुरू करेगा, जिसके बाद संस्थान आवंटन के विभिन्न चरण आयोजित किए जाएंगे। 

एम्स मेरिट लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया 

  • मेरिट लिस्‍ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: aiimsexam.ac.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर, "डीएम / एमसीएच / एमडी अस्पताल प्रशासन पाठ्यक्रम (जनवरी 2022 सत्र) के लिए सामान्य मेरिट सूची" या डीएम / एमसीएच / एमडी अस्पताल प्रशासन पाठ्यक्रम (जनवरी 2022 सत्र) के लिए एम्स मेरिट सूची (एएमएल) पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही मेरिट लिस्ट की पीडीएफ खुलेगी। इसे भविष्य के संदर्भों के लिए सूची को डाउनलोड करें और एक प्रिंट निकालकर रख लें। 

इस सिलसिले में एम्‍स ने एक अधिसूचना जारी कर कहा, “उन पाठ्यक्रमों के लिए कोई ऑनलाइन विकल्प / आवंटन नहीं किया जाएगा जहां उम्मीदवारों को इस परिणाम के संबंधित कॉलम में संबंधित संस्थान के लिए चयनित के रूप में चिह्नित किया गया है। रिपोर्टिंग तिथियों और आवश्यकताओं के बारे में जानकारी संबंधित संस्थान द्वारा ईमेल के माध्यम से भेजी जाएगी।”

अगली खबर