NEET काउसंलिंग में इन बातों का रहे ध्यान, नहीं तो मेरिट लिस्ट पर होगा असर

MCC NEET UG Counselling 2021 dates, schedule: नीट में एमबीबीएस और बीडीएस के लिए कई राज्यों में काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। और जल्द ही AIQ के तहत भी 4 चरणों में काउसलिंग शुरू हो सकती है।

NEET UG Counselling Update
नीट काउंसलिंग के नए नियम  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • NTA नेऑल इंडिया रैकिंग तैयार की है। ऐसे में राज्यों को अपने आधार पर रैकिंग तैयार करनी होगी।
  • राज्यों की रैकिंग के लिए NTA ने जारी किए दिशा-निर्देश
  • नए नियम के तहत दो राउंड के बाद AIQ के तहत मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड में बची सीटों को भरा जाएगा।

NEET 2021 Counselling: नीट काउंसलिंग के लिए मेडिकल काउंसिल कमेटी ने नए नियमों को जारी कर दिया है।  इसके तहत अब एमबीबीएस , बीडीएस  और पीजी का काउंसलिंग 4 चरणों में की जाएगी। यह प्रक्रिया AIQ कोटे के तहत लागू होगी। इसके अलावा राज्यों की 85 फीसदी सीटों पर भी काउंसलिंग की प्रक्रिया कई राज्यों में शुरू हो गई है। इस बीच National Testing Agency (NTA) ने  NEET UG काउंसलिंग के तहत राज्यों में होनी वाली काउंसलिंग के लिए अलर्ट जाारी किया है।

NTA ने क्या कहा

27 नवंबर द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, उसने एमबीबीएस और बीडीएस के लिए ऑल इंडिया रैंक तैयार की थी।  ऐसे में जब कोई उम्मीदवार राज्य कोटे के तहत आवेदन कर रहा है, तो उसे स्टेट कैटेगरी में रखा जाय और उसके आधार पर राज्य मेरिट लिस्ट तैयार करें। ऐसी ही प्रक्रिया डोमिसाइल आवेदन के लिए भी अपनाई जाय।

राज्य काउंसलिंग के बारे में ऐसे करें पता

कई राज्यों ने अपने कोटे के तहत काउंसलिंग शुरू कर दी है। अब तक असम, पंजाब और अरुणाचल प्रदेश ने राज्य कोटा के तहत एमबीबीएस, बीडीएस काउंसलिंग शुरू कर दी है।  इसके अलावा दूसरे राज्यों  में क्या स्थिति है यह जानने के लिए स्टेट काउंसलिंग वेबसाइट को चेक कर सकते हैं। 

काउंसलिंग के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले mcc.nic.in पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद वह अपनी च्वाइस के विषय, कॉलेज और इंस्टीट्यूट को भर सकेंगे। उम्मीदवार अपनी मर्जी से कितने भी ऑप्शन भर सकते हैं। 

कुछ राज्यों के लिंक इस तरह हैं..

यूपी- https://upneet.gov.in/
बिहार-https://bceceboard.bihar.gov.in/
उत्तराखंड- http://www.hnbumu.ac.in/ 
मध्य प्रदेश -https://dme.mponline.gov.in/portal/services/dmemp/DMEUG/Profile/ProfileLoginHome.aspx

इसी तरह आप दूसरे राज्यों के आधिकारिक लिंक चेक किए जा सकते हैं।

AIQ के तहत इस तरह होगी काउंसलिंग

1. नीट 2021 काउंसलिंग की प्रक्रिया इस बार चार राउंड्स में पूरी की जाएगी। जिसमें  राउंड-1, राउंड-2, MOP UP राउंड और Stray वैकेंसी राउंड होंगे।

2.नीट काउंसलिंग 2021 के लिए फ्रेश रजिस्ट्रेशन करने का मौका AIQ राउंड-1, राउंड-2 और MOP UP राउंड में मिलेगा और Stray वैकेंसी राउंड के लिए नए रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे।

3. पहले दो राउंड के बाद खाली सीट्स राज्यों को वापस कर दी जाती थीं। लेकिन  इस बार ऐसा नहीं किया जाएगा। उन सीटों को मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड की काउंसलिंग से भरा जाएगा.

4. जो कैंडिडेट्स राउंड 2 या इसके बाद की काउंसलिंग में आवंटित की गई सीट ज्वाइन कर लेंगे, उन्हें, उन सीट को छोड़ने का विकल्प नहीं दिया जाएगा। साथ ही वे आगे के काउंसलिंग राउंड्स में भी भाग नहीं ले सकेंगे। हालांकि अगर छात्र-छात्रा आवंटित सीट को स्वीकार नहीं करते हैं तो उन्हें बाद के राउंड में शामिल होने का मौका मिलगा।

5. सीट अपग्रेड और फ्री एग्जिट मैका सिर्फ पहले राउंड में ही दिया जाएगा। राउंड- 2 से यह विकल्प उपलब्ध नहीं होगा।

6.यह काउंसलिंग प्रक्रिया केवल UG काउंसलिंग के तहत AIQ के लिए आने वाली 15 फीसदी और PG की 50 फीसदी सीटों के लिए लागू होगी।

अगली खबर