Career Options After BBA: बीबीए के बाद मौजूद हैं कई कोर्स और करियर ऑप्‍शन, ऐसे संवारें अपना भविष्‍य

Career Options After BBA: कॉमर्स के छात्रों के बीच बीबीए कोर्स काफी पॉपुलर है। कॉपरेट सेक्‍टर में करियर बनाने के लिए ज्‍यादातर छात्र 12वीं के बाद इसी कोर्स का चुनाव करते हैं। बीबीए के बाद छात्रों के पास जॉब हासिल करने के साथ आगे कई कोर्स करने का ऑप्‍शन भी मौजूद है।

Career Options After BBA
बीबीए के बाद बेस्‍ट कोर्स और करियर ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बीबीए के बाद कोर्स कर हासिल कर सकते हैं लीडरशिप जॉब
  • कॉपरेट सेक्‍टर में करियर के लिए प्रॉब्लम सॉल्विंग क्षमता जरूरी
  • बीबीए के बाद कई सेक्‍टर में अच्‍छी जॉब हासिल करने का मौका

Career Options After BBA: कॉमर्स से 12वीं पास करने के बाद ज्‍यादातर छात्र ग्रेजुएशन के लिए बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) कोर्स का चयन करते हैं। यह उन छात्रों का पसंदीदा करियर ऑप्शन है जो आगे चलकर मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इस तीन साल की पेशेवर डिग्री कोर्स का मुख्य उद्देश्य छात्रों को व्यवसाय और प्रबंधन की प्रारंभिक जानकारी देना है। बीबीए कोर्स छात्रों को कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करने का मौका देता है। इनमें आंतरिक व्यापार, अचल संपत्ति, वित्त, विपणन, लेखांकन और कंप्यूटर सूचना प्रणाली आदि शामिल है। हालांकि कई बार छात्रों के बाद के मन में संशय होता है कि वे आगे अपना करियर कैसे बनाएं। अगर आप बीबीए कर चुके हैं या करने जा रहे हैं, तो यहां हम आपको बीबीए के बाद के करियर का बेहतर ऑप्‍शन की जानकारी देंगे।

बीबीए में करियर स्कोप

जिस तरह से आज के समय में प्रतिदिन नई-नई कंपनियां खुल रही हैं, उससे बीबीए ग्रेजुएट्स के लिए जॉब ऑप्‍शन बढ़ रहे हैं। बीबीए ग्रेजुएट्स एक मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर किसी भी कंपनी में सेल्स और मार्केटिंग डिपार्टमेंट में जॉब हासिल कर सकते हैं। वहीं कुछ वर्षों के अनुभव के बाद आप किसी भी कंपनी में लीडरशिप पोजीशन हासिल किया जा सकता है। हालांकि बीबीए के बाद कुछ ऐसे कोर्स हैं, जिसे कर इस सेक्‍टर में जल्‍दी और अच्‍छी पोजिशन की जॉब शुरुआती समय में ही हासिल कर सकते हैं।

Read More - CBSE Exam 2023: अगले साल की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में सीबीएसई ने किए बड़े बदलाव, ऐसे होंगे पेपर

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

बीबीए के बाद छात्रों के बीच सबसे कॉमन और पसंदीदा कोर्स एमबीए है। इस डिग्री के बाद न केवल मैनेजमेंट पोजीशन के साथ आकर्षक वेतन हासिल किया जा सकता है बल्कि कुछ ही समय में बॉस बनकर टीम को लीड कर सकते हैं। इस दो साल के डिग्री कोर्स में छात्रों को मार्केटिंग, फाइनेंस, एचआर और इंटरनेशनल ट्रेड के बारे में जानकारी दी जाती है। छात्र किसी भी स्पेशलाइजेशन कोर्स का चुनाव कर डिग्री हासिल कर सकते हैं।

मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा

बीबीए पास छात्रों के पास मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीएम) करने का ऑप्‍शन भी रहता है। यह एक और दो साल कोर्स होता है जो एमबीए के समान ही होता है। जिन छात्रों को आईआईएमज और एक्सएलआरआईज में एडमिशन नहीं मिलता वे किसी भी मिड लेवल एमबीए कॉलेज से पीजीडीएम कोर्सेज कर सकते हैं। इस कोर्स का भी काफी बढ़िया करिकुलम स्ट्रक्चर होता है। जॉब देते समय कई कंपनियां इस कोर्स को महत्व देती हैं।

Read More - Investment Banker: इन्वेस्टमेंट बैंकिंग का करियर होता है शानदार, जानें कहां है अवसर और कहां मिलेगी जॉब

मैनेजमेंट स्टडीज में मास्टर डिग्री

बीबीए के बाद मैनेजमेंट स्टडीज में मास्टर डिग्री (एमएमएस) का ऑप्‍शन भी मौजूद है। एमएमएस का ड्यूरेशन भी 2 वर्ष है। इस कोर्स में एडमिशन लेने का बेसिक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 50 फीसदी मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री है। एमएमएस कोर्स छात्रों को मैनेजमेंट स्किल्स सीखने और विभिन्न स्तरों पर बिजनेस एक्टिविटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है।

बीबीए कोर्स के बाद जॉब्स

बीबीए कोर्स के बाद अगर छात्र जॉब करना चाहते हैं तो इसके भी ढेरों ऑप्‍शन मौजूद है। इस क्षेत्र में ऐसे कुशल उम्‍मीदवारों की हमेशा आवश्यकता होती है, जो अपने क्विक प्रॉब्लम सॉल्विंग और निर्णय लेने के टैलेंट से आने वाली चुनौतियों को आसानी से सॉल्‍व कर सकें। कॉर्पोरेट सेक्‍टर में मैनेजमेंट प्रोफेशनल को काफी अच्छा वेतन मिलता है। बीबीए कोर्स पूरा करने के बाद छात्र एंटरटेनमेंट, फाइनेंस, ऑनलाइन मार्केटिंग, मैन्युफैक्चरिंग, एडवरटाइजिंग, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इंश्योरेंस, मीडिया, एविएशन, बैंकिंग, कंसल्टेंसी में अपना करियर बना सकते हैं।

अगली खबर