Career After Pregnancy: प्रेगनेंसी के बाद करियर शुरू करने में आ रही मुश्किल तो इन टिप्‍स को करें फॉलो

Career After Pregnancy: प्रेगनेंसी के बाद दोबारा करियर शुरू करना ज्‍यादातर महिलाओं के लिए मुश्किल भरा सफर होता है। ऐसे में कई वर्किंग महिलाएं करियर शुरू करने से डरती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है, तो दोबारा करियर शुरू करने के लिए इन टिप्‍स की मदद ले सकती हैं।

Career After Pregnancy
प्रेगनेंसी के बाद करियर शुरू करने के टिप्‍स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • प्रेगनेंसी के बाद करियर शुरू करना नहीं होता आसान
  • खुद को रखें हमेशा रखें अपडेट, बनाए रखें लोगों से कॉन्‍टेक्‍ट
  • प्लानिंग के साथ लें प्रेगनेंसी गैप, बनाए रखें खुद पर विश्‍वास

Career After Pregnancy: मां बनने के का सफर आसान नहीं होता। यह सुखदायी होने के साथ मुश्किल भरा और जीवन में बहुत बड़ा बदलाव लाने वाला होता है। प्रेगनेंसी के साथ शुरू हुई कई प्रॉब्लम्स डिलीवरी के बाद भी जीवन पर असर डालती रहती हैं। महिलाओं को बच्चे की परवरिश की जिम्‍मेदारी उठाना पड़ता है, ऐसे में अगर महिला वर्किंग है तो उसके लिए दोबारा करियर शुरू करना काफी मुश्किल होता है। यही वजह है कि ज्‍यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी के बाद इस मुश्किल भरे सफर पर जाने से बेहतर गृहणी बनकर जीना पसंद करती हैं। अगर आप डिलीवरी के बाद दोबारा अपना करियर शुरू करने के बारे में सोच रही हैं, लेकिन आगे नहीं बढ़ पा रही तो परेशान होने की जरूरत नहीं। यहां बताए गए टिप्स को फॉलो कर आप आसानी से दोबारा अपना करियर शुरू कर सकती है।

खुद को अपडेट रखें

डिलीवरी के बाद ज्‍यादातर महिलाएं अपने बच्चे को संभालने में इस कदर व्यस्त हो जाती हैं, वे करियर से संबंधित फील्‍ड को लेकर कि खुद को अपडेट नहीं रख पाती। इसकी वजह से उनका आत्मविश्वास कमजोर होने लगता है। दोबारा करियर शुरू करने के लिए खुद को अपडेट रखना जरूरी है। करियर से संबंधित जानकारी पाने के लिए आप अपने ऑफिस के दोस्‍तों से बातचीत जारी रखें।

Job Tips in Hindi: क्‍या पहली जॉब हासिल करने में हो रही है मुश्‍किल? जानें जॉब सर्च करने के 6 असरदार टिप्‍स

प्लानिंग के साथ लें गैप

अगर आप डिलीवरी के बाद जल्‍द से जल्‍द दोबारा करियर शुरू करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको सही प्‍लानिंग करनी होगी, वह भी प्रेगनेंसी के दौरान। प्लानिंग कर लें कि आपो कब तक आपको ब्रेक लेना है और उसके बाद कैसे दोबारा करियर की शुरुआत करनी है। अधिकतर समस्याएं उनके साथ आती हैं, जिनकी कोई प्लानिंग नहीं होती। कोशिश करें कि करियर में गैप ज्‍यादा लंबा न हो।

Career as Chef: खाना बनाना है पसंद तो शेफ बनकर करें लाखों की कमाई, जानें कोर्स से लेकर करियर तक

वर्क फ्रॉम होम अच्‍छा ऑप्‍शन

प्रेगनेंसी के बाद दोबारा करियर शुरू करने के लिए रास्‍ता तलाश रही महिलाओं के लिए वर्क फ्रॉम होम का नया कल्चर काफी फायदेमंद रहा है। अगर आप बच्चे की देखरेख को लेकर ज्‍यादा चिंतित हैं, तो आप डिलीवरी के बाद वर्क फ्रॉम होम ले सकती हैं। इससे आप बच्चे की देखरेख भी कर लेंगी और अपडेटेड भी रहेंगी।

बनाए रखें खुद पर विश्‍वास

डिलीवरी के बाद अगर आप किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जा रही हैं, तो परेशान न हों। खुद पर विश्‍वास बनाए रखें और अपनी सोच को सकारात्मक बनाकर इंटरव्यूअर को भी इस गैप के बारे में समझाएं। अगर आप अपडेटेड रहेंगी तो यह सामने वाले को साफ नजर आ जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप गैप ले चुकी हैं। इसलिए खुद की सोच को सकारात्मक बनाकर ही आगे बढ़ें।

अगली खबर