Bihar Board 10th 12th Exams 2023 Registration: शुरू हुई बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जाने कब होंगे एग्जाम?

एजुकेशन
माधव शर्मा
Updated Sep 18, 2022 | 13:37 IST

Bihar Board 10th 12th Exams 2023: बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है। सभी छात्रों को आवेदन करने के लिए 25 सितंबर तक का समय दिया गया है। बता दें कि बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का शेड्यूल अब जल्द ही जारी किया जा सकता है।

Bihar Board 10th 12th Exams 2023 Registration begins on inter23.biharboardonline.com and secondary.biharboardonline.com check tentative exam schedule and other details here
बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू 
मुख्य बातें
  • बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू।
  • सभी छात्र 25 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे।
  • BSEB जल्द ही बोर्ड परीक्षा 2023 का शेड्यूल जारी कर देगा।

BSEB Board registration 2023 on inter23.biharboardonline.com, secondary.biharboardonline.com: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, BSEB ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा 2023 (BSEB Board registration 2023) की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार अगले साल कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें इसके लिए पंजीकरण करना होगा और परीक्षा फॉर्म जमा करना होगा। बीएसईबी बोर्ड परीक्षा शेड्यूल के अनुसार, परीक्षा फॉर्म 15 से 25 सितंबर, 2022 तक जमा किए जा सकते हैं।

बीएसईबी इंटर पंजीकरण फॉर्म 2023--inter23.biharboardonline.com पर सभी छात्रों के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है और बीएसईबी मैट्रिक परीक्षा फॉर्म 2023 secondary.biharboardonline.com पर जारी कर दिए गए हैं।

बता दें कि स्कूल प्रमुख को आधिकारिक वेबसाइट से परीक्षा फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर छात्रों के साथ शेयर करना होगा। जिसके बाद छात्रों को फॉर्म भरने के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी और डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे। छात्रों के पास परीक्षा फॉर्म की दो कॉपी होना आवश्यक है, एक कॉपी स्कूल में जमा की जाएगी और एक कॉपी छात्र के पास बाद के लिए रखी जाएगी जिसमें स्कूल प्रमुख के हस्ताक्षर होंगे।

Read More- जारी हुआ राजस्थान जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा का फाइनल रिजल्ट, rsmssb.rajasthan.gov.in

BSEB ने छात्रों के लिए जारी की यूनिक आईडी

बीएसईबी ने बीएसईबी पंजीकरण कार्ड भी जारी किया है, जिसमें छात्र की बीएसईबी यूनिक आईडी दी गई है। छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म पर अपना पंजीकरण आईडी भरना अनिवार्य है। उम्मीदवारों को बीएसईबी इंटर पंजीकरण और मीट्रिक पंजीकरण के लिए निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

बीएसईबी ने पहले भी एक पंजीकरण प्रक्रिया आयोजित की गई थी जिसके माध्यम से उम्मीदवारों से जानकारी ली गई थी, अब इसी जानकारी के आधार पर पंजीकरण कार्ड तैयार किया गया है, और जिसके माध्यम से डमी एडमिट कार्ड जारी किए गए थे।

BSEB Board Exam 2023: कब आयोजित होगी परीक्षा?

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, BSEB अब जल्द ही साल 2023 में होने वाली बिहार मैट्रिक और इंटर बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल (BSEB Board Exam 2023 Schedule) जारी कर सकता है। फिलहाल उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी महीने में आयोजित की जा सकती हैं। हालांकि उम्मीदवारों को शेड्यूल पर आधिकारिक नोटिस जारी होने का इंतजार करने की सलाह दी जाती है।

Read More- वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन यहां करें चेक, एसएससी सीजीएल आवेदन प्रक्रिया शुरू

एक बार BSEB कक्षा 10वीं और 12वीं से जुड़ी कोई भी सूचना सामने आती है, इससे पहले पहले टाइम्स नाउ नवभारत और आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध करवा दी जाएगी।

अगली खबर