BPSC के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सवाल, सातवीं रैंक हासिल कर चुके अमूल्य ने दी ये टिप्स

एजुकेशन
Updated Nov 02, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

BPSC Topper's Tips: बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन के कैंडिडेट्स प्रीलिम्स के बाद अब मेन्स की तैयारी में जुटे हैं। इस परीक्षा में सातवीं रैंक हासिल कर चुके अमूल्य रत्न ने एग्जाम से जुड़े अहम टिप्स शेयर किए हैं।

AMULYA RATAN
Amulya Ratan 
मुख्य बातें
  • BPSC की 65वीं प्रीलिम्स की परीक्षा 15 अक्टूबर को आयोजित की गई थी।
  • कैंडिडेट्स ने मेन्स एग्जाम की तैयारी भी शुरू कर दी है।
  • 63वीं BPSC परीक्षा में सातवीं रैंक हासिल कर चुके अमूल्य रत्न ने बताया कि कैसे आप पहले ही अटेंप्ट में इस परीक्षा को पास करें।

नई दिल्ली. बिहार लोक सेवा आयोग की 65वीं प्रीलिम्स की परीक्षा 15 अक्टूबर को आयोजित की गई थी। अब कैंडिडेट्स ने रिजल्ट के इंतजार के साथ मेन्स एग्जाम की तैयारी भी शुरू कर दी है। 63वीं परीक्षा में सातवीं रैंक हासिल कर चुके अमूल्य रत्न ने बताया कि कैसे आप पहले ही अटेंप्ट में इस परीक्षा को पास करें।

दिल्ली नॉलेज ट्रैक से बातचीत में अमूल्य रत्न ने बताया कि-  मेरा इंटरव्यू लगभग 20 मिनट तक चला था। मेरा बैकग्राउंड सिविल इंजीनियरिंग था, ऐसे में मुझसे ज्यादातर सवाल इसी से जुड़े हुए पूछे गए थे। इसके अलावा मुझसे प्रशासन से जुड़े भी सवाल पूछे गए थे। 

अमूल्य ने बताया कि- मुझसे केस स्टडी से जुड़े भी सवाल पूछे गए थे। अगर आप बाढ़ वाले इलाके में हैं और मंत्री और सचिव उस इलाके का दौरा करने वाले हैं। तुम किस तरह से उन्हें डील करोगे। पहले फैक्ट से जुड़े सवाल पूछे जाते थे, अब ऐसे सवाल पूछते हैं जिसमें एनालिसिस करना होता है।

कैंडिडेट्स को दी ये टिप्स
अमूल्य ने मेन्स एग्जाम की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को टिप्स देते हुए कहा कि- सबसे पहले आप सभी सबजेक्ट्स जैसे हिस्ट्री, इकोनॉमी, राजनीतिशास्त्र की छठ से 12वीं तक की एनसीआरटी बुक्स को अच्छी तरह से पढ़ लें। 

अमूल्य के मुताबिक- यूपीएससी में एनालिसिस करना होता है। वहीं, बीपीएससी फैक्चुअल होता। बीपीएससी में कई सवाल यूपीएससी के ही रिपीट होते हैं। ऐसे में आपको तुरंत इनका जवाब देना चाहिए। इन सभी चीजों के लिए आपको प्रैक्टिस करनी होती है। 

यूपीएससी का मिला फायदा 
अमूल्य ने बताया कि उन्होंने दो बार यूपीएससी का इंटरव्यू दिया था। इसका सीधा फायदा उन्हें बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन के इंटरव्यू में मिला था। बौकल अमूल्य- मैं इंटरव्यू बोर्ड के सामने काफी आत्मविश्वास के साथ बैठा था। 

अमूल्य बताते हैं कि मुझे तैयारी के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। मैं हिंदी मीडियम का था और मुझे इंग्लिश मीडियम में शिफ्ट होने में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।      

अगली खबर