BPSSC Bihar Police SI Exam Analysis 2021: बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर प्रीलिम्स पेपर एनालिसिस, यहां करें चेक

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Dec 29, 2021 | 10:37 IST

BPSSC Bihar Police SI Prelims Exam Analysis 2021: बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग (बीपीएसएससी) द्वारा 26 दिसंबर, 2021 को कुल 2213 दरोगा सार्जेंट व अन्य पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसकी एनालिसिस कॉपी अब यहां तैयार है...

bihar police SI prelims, bihar police SI prelims exam over
सब इंस्पेक्टर परीक्षा खत्म, देखें एनालिसिस (i-stock) 
मुख्य बातें
  • बिहार पुलिस में दारोगा (एसआई) और सार्जेंट के 2213 पदों पर भर्ती के लिए कल आयोजित की गई थी प्रारंभिक परीक्षा
  • रविवार को परीक्षा का समापन हो गया, अब छात्र यहां एनालिसिस कॉपी चेक कर सकते हैं।
  • राज्यभर में 6 लाख 85 हजार आवेदक परीक्षा में हुए थे शामिल।

BPSSC SI Recruitment Exam 2021: Bihar Police Subordinate Services Commission (BPSSC) द्वारा 26 दिसंबर, 2021 को कुल 2213 दरोगा सार्जेंट व अन्य पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा के माध्यम से बिहार राज्य के पुलिस विभाग में बंपर भर्ती होनी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, राज्यभर में 6 लाख 85 हजार आवेदक परीक्षा में शामिल हुए थे। आइये जानते हैं BPSSC SI Exam Analysis, परीक्षा का स्तर व ओवरआल कैसा था पेपर।

Bihar Police SI Answer Key 2021 Update: check here

BPSSSC SI Recruitment Exam 2021 -  एक हजार से अधिक थे परीक्षा केंद्र

इस भर्ती अभियान के जरिये सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) और सर्जेंट (Sergeant) के पदों पर भर्ती की जानी है। इसके लिए बीते रविवार को प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) का आयोजन किया गया, उम्मीदवारों की संख्या लाखों में होने के कारण एक हजार से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए, राजधानी पटना में 57 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी।

परीक्षार्थियों ने कहा

पेपर के बाद ज्यादातर लोगों से सवालों के स्तर को लेकर सवाल किया गया​, तो एवरेज आंसर यही था कि सवाल कठिन थे। परीक्षार्थियों ने कहा, हमने पिछले साल के पेपर को हल किया था, उनमें सवाल ज्यादा टफ नहीं थे, लेकिन इस बार सवाल औसतन कठिन थे।

Bihar Police SI Exam 2021 - दो पाली में हुई परीक्षा

26 दिसंबर को हुई इस परीक्षा को दो पालियों में बाटा गया था। प्रथम पाली सुबह 10 से 12 बजे तक चली जबकि दूसरी पाली दिन में ढाई से साढ़े चार बजे तक आयोजित की गई।

सामान्य ज्ञान और समसामयिक मुद्दों में उलझे उम्मीदवार

दो घंटे की परीक्षा हुई, जिसमें 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे गए थे। पूछे जान वाले विषयों में सामान्य ज्ञान और समसामयिक मुद्दों से जुड़े सवालों में छात्र ज्यादा उलझे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटे जाएंगे।

कोविड गाइडलाइन का रखा गया ध्यान

परीक्षार्थियों के अनुसार, परीक्षा केंद्र पर कोविड गाइडलाइन का पालन किया गया। इस दौरान सभी को मास्क लगाना अनिवार्य था। सैनिटाइज का प्रयोग करने के बाद ही हम सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया। इसके अलावा पुलिस की तैनाती थी।

सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) और सर्जेंट (Sergeant) के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 अगस्त 2020 से 24 सितंबर 2020 थी। इस भर्ती के तहत कुल 2213 पद भरे जाने हैं। इसमें से सब इंस्पेक्टर के 1998 और सर्जेंट की 215 पद शामिल हैं। प्रारंभिक परीक्षा के बाद अब मुख्य परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) का आयोजन किया जाएगा।

अगली खबर