BSEB Bihar board class 12 exams:1 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं, इन टिप्स का प्रयोग कर अच्छे नंबर ला सकते हैं छात्र

BSEB Bihar Board 12th Exam: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होगी। छात्रों को अच्छा स्कोर करने में मदद करने के लिए यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं।

BSEB Bihar Board class 12 exams 2022 will commence from February 1, know the important tips
बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 : इस तरह से लाएं अच्छे नंबर 
मुख्य बातें
  • 1 फरवरी से शुरू हो रही है है बिहार बोर्ड की परीक्षा
  • यहां जो टिप्स हम दे रहे हैं उससे फाइनल तैयारी करने में होगी आसानी
  • कोरोना गाइडलाइंस का प्रयोग करते हुए होंगी परीक्षाएं

Bihar Board 12th Exam 2022: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 1 फरवरी, 2022 से बिहार बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। बीएसईबी कक्षा 12 की परीक्षाएं 1 से 14 फरवरी तक आयोजित होने जा रही हैं, जबकि कक्षा 10 की परीक्षाएं 17 फरवरी, 2022 से शुरू होने वाली हैं। इस साल, बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 30 लाख से अधिक छात्र उपस्थित होने जा रहे हैं। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी जानकारी दी है कि बोर्ड परीक्षाएं कोरोना गाइडलाइंस के तहत तय कार्यक्रम के अनुसार हो रही हैं।

एडमिट कार्ड हो चुका है जारी

बिहार बोर्ड 2022 कक्षा 10, 12 के छात्रों के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर चुका है। इसे केवल स्कूल के प्राचार्य ही डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र इसे संबंधित स्कूलों से प्राप्त कर सकते हैं। अब जबकि परीक्षा के लिए काफी कम समय बचा है, हर गुजरते दिन के साथ छात्रों की चिंता बढ़ती जा रही है। हालांकि, एक अच्छा परिणाम हासिल करने के लिए अनावश्यक दबाव नहीं होना चाहिए। इसलिए, यहां हम कुछ तैयारी के सुझाव दे रहे हैं जो सभी छात्र अप्लाई कर सकते हैं।

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें

इस बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय, सभी विषयों के पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। पिछले साल के पेपर और बिहार बोर्ड के मॉडल पेपर तैयारी के लिए सबसे अच्छे स्रोत हैं। पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करने से छात्रों को यह पता चल जाएगा कि किस अध्याय से सबसे अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं औऱ प्रत्येक वर्ष किस अवधारणा से प्रश्न पूछे जाते हैं। यह भी समझें कि इस परीक्षा के लिए किस विषय का कौन सा अध्याय सबसे महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: Bihar Board 12th Admit Card 2022: बिहार बोर्ड ने जारी किए 12वीं कक्षा के एडमिट कार्ड, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

तैयारी का करें आंकलन

बिहार बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र या मॉडल पेपर को हल करते समय प्रदर्शन का विश्लेषण करना बहुत महत्वपूर्ण है। इन पेपरों को हल करते समय इस बात पर ध्यान दें कि कौन से विषय को आपने कम या ज्यादा समय देना है। इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपको किस विषय पर कितना समय देना है। छात्रों के लिए अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें आपकी कमी के बारे में पता चल जाएगा।

रिवीजन है जरूरी

अभी पूरा सिलेबस पढ़ने का समय नहीं है। इस समय छात्रों को रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए। छात्रों ने अब तक जो पढ़ा है उसे दो-तीन बार दोबारा पढ़ें और अवधारणाओं को पूरी तरह समझें। कोई कसर न छोड़ें और याद रखें कि बिहार बोर्ड परीक्षा में हर विषय और अध्याय आपको अच्छे अंक लाने में मदद करेगा। बोर्ड के प्रश्नपत्रों की तैयारी के लिए प्रमुख रणनीतियों में से एक यह है कि आपको यह समझना चाहिए कि प्रत्येक विषय की तैयारी के लिए अलग-अलग तरीकों की आवश्यकता होती है। साथ ही, छात्रों को टेबल, फॉर्मूले और शॉर्ट ट्रिक्स के अलग-अलग नोट्स रखने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें:  BSEB Special Exam: बिहार बोर्ड ने किया बड़ा ऐलान, मैट्रिक व इंटर के इन छात्रों के लिए होगी विशेष परीक्षा, जानें कब मिलेंगे एड‍मिट कार्ड

अगली खबर