12th Scrutiny Form: इंटरमीडिएट में कम अंक प्राप्‍त करने वाले छात्रों के पास नंबर बढ़वाने का आखिरी मौका, स्क्रूटनी के लिए करें आवेदन

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2022: बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में फेल होने वाले या कम अंक प्राप्‍त करने वाले छात्रों को अंक बढ़वाने का मौका मिला है। बीएसईबी की ओर से स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है...

Bihar Board 12th result
BSEB ने जारी की स्क्रूटनी आवेदन की तारीख  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 12वीं के छात्रों के लिए जारी हुआ स्क्रूटनी का नोटिफिकेशन
  • छात्र स्क्रूटनी के लिए 23 मार्च से ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन
  • कम अंक प्राप्‍त करने वाले छात्रों को मिल सकता है फायदा

BSEB Bihar Board 12th Scrutiny Form : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB)  ने 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो छात्र अपने मार्क्स से संतुष्‍ट नहीं है, वे 23 से 30 मार्च तक स्क्रूटनी (रीचेकिंग) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को प्रति पेपर 70 रुपये की राशि का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा। यह आवेदन परीक्षा में फेल होने वाले या फिर अंकों से असंतुष्ट छात्र कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

स्क्रूटिनी में ये चीजें होंगी चेक

- यदि उत्तर पुस्तिका में अंदर के पेजों में दिया गया अंक मुख्य पेज पर अंकति नहीं है, तो उसमें सुधार किया जाएगा।

- यदि किसी प्रश्न या उसके खंड के प्रश्नोत्तर का अमूल्यांकित हैं, तो उसका मूल्यांकन कर प्राप्तांक में सुधार किया जाएगा।

- स्क्रूटिनी के परिणाम स्वरूप अंक बढ़ सकते हैं, घट सकते हैं या जस के तस रह सकते हैं। स्क्रूटिनी पर आगे कोई सुनवाई नहीं होगी।

Also Read - प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मजबूत करें जनरल नॉलेज, इन तरीकों से बढ़ाएं जीके का ज्ञान

छात्रों के लिए एक बड़ा मौका

इस साल बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा में 2.69 लाख छात्र फेल हुए हैं। वहीं सफल छात्रों की बात करें तो, 12वीं की परीक्षा में कुल 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं। आर्ट्स में 79.53 फीसदी, साइंस में 83 फीसदी और कॉमर्स में 83.7 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। अगर आप भी इस परीक्षा में पासिंग मार्क्स लाने में असफल हुए हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके पास होने के लिए यह एक सुनहरा मौका है।

इसके अलावा आप कमार्टमेंटल की परीक्षा भी दे सकते हैं। हालांकि अगर आप केवल एक या दो विषयों में ही फेल है तो, आप कमार्टमेंटल की परीक्षा दे सकते है। इससे ज्यादा विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को अगले साल परीक्षा में शामिल होना होगा।

Also Read - मैथ्स में चाहिए बेहतर नंबर तो इन टिप्स की मदद से करें तैयारी

अगली खबर