Career advice: डाटा साइंस में बनाएं चमकता करियर, जानें कहां से करें पढ़ाई

Career advice: दुनिया में बढ़ते टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से हर जगह डाटा का महत्व बहुत बढ़ गया है। नए जमाने में डाटा साइंस के बेहतरीन करियर ऑप्‍शन हो सकते हैं। इस फील्ड में रोजगार के कई मौके और हाई सैलेरी मिल सकती हैं।

Career advice
Career advice in hindi  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • गूगल, अमेजॉन, माईक्रोसॉफ्ट में मिल सकती है नौकरी
  • 6 से 8 लाख रुपये सालाना मिलता है फ्रेशर को सैलेरी पैकेज
  • कई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की होनी चाहिए जानकारी

Career advice:   दुनियाभर में सभी कंपनियां अब डाटा के आधार पर ही अपना बिजनेस फैला रही हैं। सबकुछ इंटरनेट पर आ जाने के कारण डाटा की भूमिका बहुत बढ़ गई है। ऐसे में नए जमाने में डाटा साइंस प्रोफेशनल्स की मांग तेजी से बढ़ी है। दुनिया में असीमित मात्रा में डाटा मौजूद है जिसे जुटाना और अपने काम का डेटा निकालना और उसका इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में सिर्फ एक डाटा साइंटिस्ट ही बता सकता है। इस फील्ड में नौकरी के कई अवसर मौजूद हैं और हाई सैलेरी भी मिलती है।

डाटा साइंटिस्ट का काम

एक डाटा साइंटिस्ट का काम डाटा जुटाना होता है। फिर इसे एक जगह स्टोर किया जाता है और इसके बाद डाटा की पैकेजिंग को कई श्रेणियों में बांटा जाता है। डाटा साइंटिस्ट को यहां से अपने मतलब का डाटा निकालना होता है और फिर आखिर में जो डाटा इस्तेमाल किया जाना है उसे अलग किया जाता है।

योग्यता

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए कम्प्यूटर साइंस, मैथ, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या आईटी में बैचलर डिग्री होना जरूरी है। इसके बाद आप डाटा साइंस में मास्टर्स कर सकते हैं। कई यूनिवर्सिटीज में डाटा साइंस की पढ़ाई होती है।

ये स्किल्स होनी चाहिए

डाटा साइटिंस्‍ट बनने के लिए मैथ, कंप्‍यूटर साइंस, मैनेजमेंट, अपीयर मैथ में डिग्री होने के साथ ही सांख्यिकीय मॉडलिंग और व्यवहार्यता की भी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा आपको पाइथन, जावा, रा, सास, जैसी प्रोगामिंग लैंग्‍वेज की भी जानकारी होनी चाहिए।

कॉलेज और कोर्सेज

  • पर्ड्यू यूनिवर्सिटी और सिंपललर्न से डाटा विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम
  • आईआईएम कोलकाता द्वारा डाटा विज्ञान में एडवांस्ड प्रोग्राम
  • प्रैक्सिस बिजनेस स्कूल द्वारा डाटा साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम
  • इमार्टिकस द्वारा डाटा एनालिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम
  • ग्रेट लर्निंग द्वारा डाटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम

नौकरी और सैलेरी

डाटा साइंस की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको कई बड़ी कंपनियों में काम करने का अवसर मिलेगा। इनमें गूगल , अमेजॉन, माईक्रोसॉफ्ट , इबे, लिंकडिन, फेसबुक और ट्विटर शामिल हैं । सैलेरी की बात करें तो शुरुआत में 6 से 8 लाख रुपये सालाना मिलता है बाकी आपकी स्किल और एक्सपीरियंस के अनुसार सैलेरी पैकेज में भी बढ़ोतरी होती है।

अगली खबर