Career Advice in Automation : नए जमाने में ऑटोमेशन फील्ड में बनाएं करियर, जानें कहां से करें कोर्स

Career advice for automation field : बढ़ते कंपटीशन के दौर में एक-दूसरे से आगे रहने के लिए कंपनियों को ऑटोमेशन का सहारा लेना पड़ता है। काम की स्पीड को बढ़ाने के लिए ऑटोमेशन की जरूरत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। ऑटोमेशन के कारण कुछ नौकरियां जाएंगी तो कई नौकरियों के कई अवसर भी बनेंगे।

 Automation Career
Career in automation field  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • ऑनलाइन मौजूद हैं कई तरह के कोर्स
  • मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होना है जरूरी
  • एलजेबरा और कंप्यूटर साइंस में बेसिक जानकारी होनी चाहिए

Career advice for automation field : आजकल पूरी दुनिया में इकोनोमी के विभिन्न क्षेत्रों जैसे, इन्फ्रास्ट्रक्चर, ट्रांसपोर्ट, यूटिलिटी, डिफेन्स, सर्विस सेक्टर में ऑटोमेशन का इस्तेमाल बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट की मानें तो ऑटोमेशन के कारण 35 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी। युवाओं को इस अवसर के लिए खुद को तैयार रखने की जरूरत है। मौजूदा समय में यह सेक्टर करियर और सैलेरी के मामले में सबसे आगे है। मशीन लर्निंग और ऑटोमेशन से संबंधित ज्यादातर कोर्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। ऑटोमेशन के कोर्स को पूरा करने में दो साल का समय लगता है। इसकी पढ़ाई में हर साल से 40 से 60 हजार रुपये का खर्च आ सकता है।

ऑटोमेशन के लिए योग्यता

ऑटोमेशन के सेक्टर में करियर बनाने के लिए मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद आप ऑटोमेशन से संबधित कोर्स कर सकते हैं।

कोर्सेरा पर मौजूद मशीन लर्निंग कोर्स

कोर्सेरा के को-फाउंडर एंड्रयू एनजी मशीन लर्निंग में 11 हफ्ते का कोर्स करवाते हैं। इस कोर्स में अप्लाइड मशीन लर्निंग, मशीन लर्निंग की तकनीकों  के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स में छात्रों को प्रोबैबिलिटी, लिनीयर एलजेबरा और कंप्यूटर साइंस के बेसिक के बारे में पढ़ाया जाता है।

उडासिटी इंट्रो टू मशीन लर्निंग

ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म उडासिटी पर मशीन लर्निंग में 10 हफ्ते का एक कोर्स कराया जा रहा है। इस कोर्स में बेसिक स्टैटस्टिकिल कॉन्सेप्ट और पायथन प्रोग्रामिंग के बारे में पढ़ाते हें। इस कोर्स को करने से डाटा मैनेजमेंट के बारे में पूरी जानकारी मिलती है।

एडएक्स मशीन लर्निंग

एडएक्स पर कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर यासिर एस अबु मुस्तफा का कोर्स कर सकते हैं। इसमें बेसिक थ्योरी प्रिंसिपल, एल्गोरिदम और मशीन लर्निंग के एप्लीकेशन के बारे में पढ़ाई करवाई जाती है। इस कोर्स के लिए हर हफ्ते 10 से 20 घंटे के समय की जरूरत है। यह कोर्स 10 हफ्ते का है।

गूगल डीप लर्निंग

मशीन लर्निंग पर गूगल का तीन महीने का कोर्स उनके लिए है जो मशीन लर्निंग के बारे में प्राथमिक जानकारी रखते हैं। इसमें मशीन लर्निंग के बारे में और गहरी जानकारी दी जाती है।

उडासिटी इंट्रो टू आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस

उडासिटी के इस कोर्स में एआई की बेसिक पढ़ाई करवाई जाती है। इसमें बेयर्स नेटवर्क, स्टैटस्टिक्सि और मशीन लर्निंग के बारे में पढ़ाई करवाई जाती है। इसके अलावा एआई एप्लीकेशन जैसे रोबोटिक्स, एनएलपी और इमेज प्रोसेसिंग के बारे में पढ़ाया जाता है।

अगली खबर