Career Advice : लिखने में एक्सपर्ट हैं तो घर बैठे कर सकते हैं ढेरों कमाई, जानें कहां मिलेगा मौका

Career advice for freelance writing : क्या आपको भी लिखने का शौक है या आपकी लेखनी अच्छी है? अगर हां, तो आप घर बैठे एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं। फ्रीलांस राइटिंग का काम काफी ट्रेंड में है और सभी को अच्छे कंटेंट की जरूरत है। ऐसे में लेखन के फील्ड में अच्छी कमाई की जा सकती है...

Freelance Writing
लेखन से कर सकते हैं एक्सट्रा कमाई, यहां मिलेंगे मौके  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, फैशन पर लिखने के मिलेंगे प्रोजेक्ट
  • कई वेबसाइटों पर प्रोजेक्ट्स पर कर सकते हैं बिडिंग
  • वेबसाइट पर दी जाती है भुगतान की जानकारी

Career advice for freelance writing : आजकल इंटरनेट का जमाना है। ऐसे में सभी बिजनेस और कंपनियां इंटरनेट पर अपनी धाक जमाना चाहती हैं। उपभोक्ताओं को रिझाने के लिए सबको बेहतरीन कंटेंट की जरूरत है। अगर आप लिखने की कला में माहिर है और आपकी लेखनी प्रभावित करने वाली है तो घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। कई ऐसी वेबसाइट्स है जो अपने प्रोजेक्ट्स के लिए कंटेंट राइटर की तलाश में रहती हैं। प्रोजेक्ट बेस्ड जॉब से आपको अपने अनुसार काम करने की पूरी आजादी भी मिलेगी। अगर आपको कुछ खास सब्जेक्ट की अच्छी नॉलेज है तो ये आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है।

कॉन्टेना

लेखन प्रोफेशनल्स के लिए कॉन्टेना एक बेहतरीन वेबसाइट है। इसकी मदद से अपनी लेखनी के जरिए कमाई की जा सकती है। यहां प्रोजेक्ट हासिल करने के लिए आपको पहले कॉन्टेना का मेंबरशिप एक्टिव करना होगा। यहां ट्रेनिंग भी मिलेगी और साथ ही कई तरह के लेखकों के आर्टिकल्स भी पढ़ने को मिलेंगे। यहां टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, फैशन, ब्यूटी, वेलनेस, फाइनेंस जैसे सब्जेक्ट्स पर राइटिंग के प्रोजेक्ट आसानी से मिल सकते हैं। होम पेज पर आपको राइटिंग से जुड़े विकल्प दिखाई देंगे। फिर अपनी पसंद के कार्य के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। इसके लिए पहले खुद को यहां पर रजिस्टर करना होगा।

Also Read - चाहते हैं वर्क फ्रॉम होम, इन नौकरियों में मिलेगा मौका

ऑल फ्रीलांस राइटिंग

लेखन से जुड़े लोगों के लिए ऑल फ्रीलांस राइटिंग कमाई का अच्छा जरिया है। इसके लिए वेबसाइट के होम पेज पर सारी जानकारी मिलेगी। जॉब खोजने से पहले साइनअप कर अपना प्रोफाइल अपलोड कर दें। यहां टिप्स और सलाह भी मिलेगी।

फ्रीलांसर

फ्रीलांसर पर आप अपनी रुचि के अनुसार जॉब सर्च कर सकते हैं। यहां साइनअप कर अपना प्रोफाइल बना लें और क्लाइंट्स से सीधे बातचीत कर प्रोजेक्ट ले लें। यहां पैसों के बारे में पहले से ही जानकारी मौजूद होती है। यहां आप कई राइटिंग प्रोजेक्ट पर बिडिंग कर सकते हैं।

Also Read - नए जमाने में ऑटोमेशन फील्ड में बनाएं करियर, सैलरी है आकर्षक

ब्लॉग लिखकर

आप अपना खुद का ब्लॉग लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। अपने ब्लॉग पर इंटरेस्टिंग कंटेंट डालें जिससे आपका ब्लॉग पढ़ने वालों की संख्या बढ़ेगी और बाद में व्यूअर बढ़ने पर विज्ञापन के जरिए भी आपकी कमाई होगी।

अगली खबर